Type Here to Get Search Results !

गुरू की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका - मुख्यमंत्री डॉ. यादव

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि गुरू की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गुरू का अर्थ ही है, जो हमें अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाए। भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन ने अपना जन्मदिवस शिक्षकों के लिए समर्पित किया। शिक्षक दिवस पर प्रदेश के समस्त शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि शिक्षक अपने दायित्वों का कुशल निर्वहन कर एक श्रेष्ठ पीढ़ी का निर्माण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने गुरूवार को उज्जैन में शिक्षक दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गोस्वामी तुलसीदास ने संस्कृत के साथ ही हिन्दी को भारतीय समाज की प्रमुख भाषा के रूप में स्थापित और सम्मानित करने का कार्य किया। हमारी बोलियां भी क्रमिक विकास के साथ भाषा में परिवर्तित होती हैं। मूर्धन्य साहित्यकार श्री माधवराव सप्रे और माखनलाल चतुर्वेदी ने राष्ट्र भाषा हिन्दी के विकास में अत्यन्त महत्वपूर्ण योगदान दिया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षक दिवस कार्यक्रमों में सम्मानित शिक्षकों को बधाई भी दी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव शिक्षक दिवस पर शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि. माधव नगर उज्जैन में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह-2024 को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर राज्यसभा सांसद बालयोगी श्री उमेशनाथ जी महाराज, विधायक श्री अनिल जैन कालूहेडा, विधायक घटिटया क्षेत्र श्री सतीष मालवीय, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, क्षेत्रिय पार्षद श्रीमती दुर्गा शक्ति सिंह चौधरी, सहित जनप्रतिनिधि, स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. संजय गोयल, आयुक्त लोक शिक्षण सुश्री शिल्पा गुप्ता, संभागायुक्त श्री संजय गुप्ता, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गुरू शब्द संस्कृत से आता है, हम गुरू-शिष्य परंपरा को मानते हुए सनातन संस्कृति से जुड़ते हैं। गुरू अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। अव्यवस्था को सुव्यवस्था में बदलने के लिए गुरू की दूरदृष्टि की जरूरत होती है। प्रसन्नता है कि सरकार ने कुलपतियों का नाम बदलकर कुलगुरू करने का काम किया हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षाओं में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले उज्जैन जिले के शिक्षकों का शॉल श्रीफल भेंटकर और प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही उज्जैन के आईएसओ सर्टिफाईड 11 संकुल प्राचार्यो को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.