Type Here to Get Search Results !

एससी एसटी के आरक्षण में उपवर्गीकरण एवं क्रीमी लेयर के विरोध में रैली निकाल कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपते एससी एसटी वर्ग किलो

बेगमगंज। दलित और आदिवासी संगठनों ने 21 अगस्त को 'भारत बंद' का आह्वान किया जिसके समर्थन में बेगमगंज में सामाजिक संगठनों ने मिल कर राष्ट्रपति के नाम तहसील कार्यालय जाककर ज्ञापन सौंपा 
ज्ञापन में मांग की गई है कि मांग है कि एससी एसटी  और ओबीसी  के लिए आरक्षण पर नया कानून पारित किया जाए और सुप्रीम कोर्ट हाल ही के अपने कोटे में कोटा वाले फैसले को वापस ले या पुनर्विचार करे। सामाजिक संगठनों का कहना है कि यह फैसला अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के संवैधानिक अधिकारों का हनन करता है।

1 अगस्त 2024 को सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति में उपवर्गीकरण" का निर्णय अनुच्छेद 341 एवं अनुच्छेद 342 के विरुद्ध है । इससे सामाजिक विषमता आएगी और समाज में विघटन की स्थिति पैदा होगी। 

क्रीमीलेयर की व्यवस्था से आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था खत्म हो जाएगी।आरक्षण कोई  गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम नहीं है बल्कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित  जनजाति के आरक्षण का आधार  हिन्दू धर्म में व्याप्त छुआछूत है। जो अभी भी सामाजिक भेदभाव के रूप में मौजूद है। 
 सुप्रीम कोर्ट यदि  अपने 1 अगस्त 2024 के निर्णय पर पुनर्विचार नहीं करती है तो  संसद द्वारा कानूनी प्रक्रिया द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश को निरस्त करने की ठोस कार्यवाही भारत सरकार सुनिश्चित करें । आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था को संविधान की 9वीं अनुसूची में डालने की मांग भी ज्ञापन में की गई है। ताकि इसके साथ फिर कभी छेड़छाड़ न हो सके और आरक्षण व्यवस्था की न्यायिक समीक्षा न की जा सके।
दोपहर 12 बजे एससी एसटी समाज के कार्यकर्ता बाबा साहब की प्रतिमा के समक्ष इकट्ठा हुए। नारे लगाते हुए रैली के रूप में 1 बजे एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। 

ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रुप से तुलाराम अठ्या पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष चड़ार समाज, रिटायर्ड डीएसपी आर एस राज, भगवत सिंह अठ्या, निर्भय सिंह, प्रभु टोप्पो, गुलाब चंद्र वर्मा, नंदलाल बरकरे, बलराम अठ्या, परसराम अहिरवार, गंगाराम बौद्ध,  इमरत राज, ऊधम सिंह बंसल, पूरन सिंह अहिरवार, अनिल राज,धनसिंह पोर्ते, बख्त सिंह ठाकुर, राजाराम धुर्वे, महेश राज, मनोज वर्मा, सुम्मी लाल, गंगाराम अहिरवार, बब्लू चड़ार, पूरन सिंह अहिरवार, जितेंद्र अठ्या, परसराम अठ्या,आर एस राज सहित एससी एसटी समाज के गणमान्य नागरिक, कर्मचारी बड़ी संख्या में शामिल थे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.