Type Here to Get Search Results !

अपने संस्कार और संस्कृति की रक्षा करना जरूरी : प्रहलाद सिंह पटेल


भोपाल। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि अपने संस्कार और संस्कृति को बनाए रखने का कार्य हमें प्राथमिकता के आधार पर करना होगा। वे रविवार को मानस भवन में आयोजित अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के प्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में अतिथि के रूप में कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंसाना विशेष रूप से मौजूद रहे।
श्री पटेल ने कहा कि हमारा इतिहास हजारों वर्ष पुराना है। पिछले पांच सौ वर्षों का इतिहास सही तरीके से लिपिबद्ध नही है। हमें सही जानकारियां एकत्र कर लोगों को बताना चाहिए। उन्होंने महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा कि निर्दोष का खून नहीं बहना चाहिए, ये हमें ध्यान रखना होगा। श्री पटेल ने कहा कि न्याय पाने के लिए शिक्षा एवं समाज के इतिहास की जानकारी होना बहुत जरूरी है। गुर्जर समाज देशभक्ति एवं क्रांतिकारी समाज है, देश की आजादी के लिए पहले मुगलों से लड़े फिर अंग्रेजों से लड़े इसलिए जंगल में पलायन करना पड़ा। पलायन करने के कारण गुर्जर समाज एवं अन्य पिछड़ी जातियां मुख्य धारा से कटी रही। हमारे पुरखों ने मैला उठाना मंजूर किया, लेकिन धर्म परिवर्तन नहीं किया। उन्होंने कहा, देश की आजादी की लड़ाई लड़ने वाली बहादुर समाजों को पिछड़ा होने की वजह जानना बेहद जरूरी है। श्री पटेल ने कहा कि समाज के वर्तमान जनप्रतिनिधियों को इतिहास का अध्ययन करके समाज को जागरूक करना चाहिए। गुर्जर समाज की रगों में वह बहादुर खून बह रहा है जिसने कभी गुलामी स्वीकार नहीं की।
मंत्री पटेल का गुर्जर समाज ने किया अभिनंदन
अखिल भारतीय गुर्जर महासभा मध्य प्रदेश ने कैबिनेट मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल का लोकसभा में गुर्जरों के हकों की मांग उठाने पर उनका अभिनंदन किया गया । इसके साथ कृषि मंत्री एदल सिंह कसाना, विधायक रामकिशोर दोगने, विधायक साहब सिंह गुर्जर, विधायक नारायण पटेल, विधायक सचिन बिरला, विधायक दिनेश गुर्जर, , राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ यशवीर सिंह, पूर्व विधायक जोधाराम गुर्जर, राष्ट्रीय प्रवक्ता हाकम सिंह गुर्जर, श्रीमती आरती पटेल, श्रीमती संतोष जितेंद्र कसाना, पूर्व विधायक दिलीप गुर्जर एवं रामबरन गुर्जर समेत सभी समाज के जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम के आयोजक देवेन्द्र सिंह पटेल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

महासभा ने सौंपा समाज का मांग पत्र, जनसंख्या के हिसाब से लोकसभा की 6 टिकट मांगे
अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र सिंह पटेल के नेतृत्व में समाज के विधायकों की मौजूदगी में मुख्य अतिथि प्रहलाद सिंह पटेल एवं एदल सिंह कंसाना को एक मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें समाज की संख्या के हिसाब से लोकसभा की 6 टिकट मांगे गए हैं। एक राज्यसभा की टिकट की भी मांग की गई है। इसके अलावा श्री देवनारायण बोर्ड को अधिकार संपन्न बनाने की भी मांग मध्य प्रदेश सरकार से की गई है। साथ ही ग्वालियर में हुई घटना में गुर्जर समाज के युवाओं एवं वरिष्ठ जनों पर झूठे मुकदमे दर्ज किए गए हैं, उन्हें तत्काल वापस लेने की मांग भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से की गई है।
मुख्यमंत्री से मिलकर मांगें पूरी करवाऊंगा: मंत्री कंसाना
कृषि एवं कल्याण मंत्री तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एदल सिंह कंसाना ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज ने जो मांग पत्र सौंपा है, मुख्यमंत्री मोहन यादव से समय लेकर मेरे वरिष्ठ मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल एवं दोनों दलों के विधायकों के साथ मिलकर उन्हें हल करवाऊंगा। मुझे पूरी आशा है कि मुख्यमंत्री गुर्जर समाज की सभी मांगों को स्वीकार अवश्य करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि मैं समाज के सुख- दुख में 24 घंटे सरकार की तरफ से तत्पर रहूंगा। समाज का जो भी काम है उसे प्राथमिकता से हल करवाने का भी प्रयास करूंगा

कार्यक्रम में गुर्जर समाज के जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनोहर लाल, जनपद अध्यक्ष संघ के अध्यक्ष जालम सिंह पटेल, राजेश चौधरी, गिर्राज चौधरी, भरत जी पटेल, भागवत गुर्जर, दिग्विजय गुर्जर, जितेंद्र पटेल, छोटेलाल चौधरी, दौलत राम पटेल, रमेश पटेल, राजा भैया पटेल, राजेश पटेल, किशोर पटेल, उमराव गुर्जर, रुस्तम सिंह, जबर सिंह गुर्जर, अमर सिंह हीरालाल गुर्जर, रमेश गुर्जर, होतम सिंह गुर्जर, सोनू गुर्जर, मुकेश पटेल सहित हजारों की संख्या में गुर्जर समाज के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे कार्यक्रम का सफल संचालन दंगल सिंह पटेल ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.