Type Here to Get Search Results !

धोखाधड़ी! फेक लोन Apps पर गूगल का एक्शन, 2200 ऐप्स प्ले स्टोर से डिलीट, सरकार की सख्ती

नई दिल्ली! Loan Apps का जाल इंटरनेट पर काफी ज्यादा फैला हुआ है. कई ऐसे फर्जी लोन ऐप्स मौजूद हैं, जो लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे बड़ी रकम वसूलते हैं. कुछ मामलों में ये फर्जी लोन ऐप्स जानलेवा साबित हुए हैं. दरअसल, कर्ज के जाल में फंसकर कई कंज्यूमर्स को जान तक गंवानी पड़ी है. गूगल ऐसे ऐप्स से यूजर्स को बचाने के लिए समय समय पर इन्हें प्ले स्टोर से रिमूव करता रहता है.

कंपनी ने सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच में 2200 फर्जी लोक ऐप्लिकेशन को Google Play Store से रिमूव किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो फर्जी ऐप्स को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में कंपनी ने ये कदम उठाया है.

संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने जानकारी दी कि कैसे सरकार RBI जैसी रेगुलेटरी अथॉरिटीज के साथ मिलकर इन लोन ऐप्स से मुकाबले के लिए काम कर रहा है. IT मिनिस्ट्री के मुताबिक गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था.

इसके बाद कंपनी ने प्ले स्टोर से 2500 ऐप्स को रिमूव किया था. वहीं सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच फर्जी लोन ऐप्स पर गूगल की कार्रवाई चलती रही. इस दौरान गूगल ने Play Store से 2200 फर्जी लोन ऐप्स को रिमूव किया है. इसके साथ ही गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन ऐप्स को लेकर अपनी पॉलिसी भी अपडेट की है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.