Type Here to Get Search Results !

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आए आवेदनों की ली जानकारी

भोपाल। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने आज इंदौर पहुंचकर विभिन्न क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में चल रहे मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया।

श्री राजन ने इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-5 मतदान केंद्र पायनियर कॉन्वेंट स्कूल, आईपीएस स्कूल एवं न्यू ग्रीनफील्ड स्कूल, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 2 के मतदान केंद्र श्री सत्य साईं विद्या विहार एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विजय नगर, सांवेर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र शासकीय माध्यमिक विद्यालय रिंगनोदिया एवं शासकीय प्राथमिक विद्यालय बड़ोदिया एमा का निरीक्षण किया। बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) से चर्चा की और मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आए आवेदनों की जानकारी प्राप्त की। श्री राजन ने 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सभी मतदाताओं का नाम जोड़ने के निर्देश भी दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री आशीष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना लोवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्री चन्द्रभूषण धार्वे और संबंधित क्षेत्र के एसडीएम एवं तहसीलदार उपस्थित रहे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने सभी मतदान केन्द्रों के बूथ लेवल अधिकारियों से चर्चा कर फॉर्म 6, 7, 8 एवं 12डी के आवेदनों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने नवीन आवेदनों की आयु प्रोफाइल के संबंध में भी जानकारी ली। फॉर्म 7 के अंतर्गत मृत्यु एवं अन्य कारणों से हटाए गए नामों के बारे में पूछा। वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई फॉर्म 12डी के अंतर्गत 80 वर्ष से अधिक उम्र और दिव्यांग मतदाताओं द्वारा घर से ही रहकर मतदान करने की सुविधा के बारे में भी जानकारी ली। बीएलओ ने बताया कि इस सुविधा का लाभ कई वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं ने लिया है। बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने इस सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग को धन्यवाद दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बीएलओ से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में सुझाव भी मांगे, साथ ही महिला मतदाताओं को जागरुक करने के संबंध में भी निर्देश दिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.