Type Here to Get Search Results !

विभिन्न स्थानों पर किया गया सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन


बेगमगंज। सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम सामूहिक रूप से उत्कृष्ट स्कूल के मैदान सहित विभिन्न ग्रामों में आयोजित किया गया। जहां एक और सरस्वती विद्या मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल में सूर्य नमस्कार के साथ विवेकानंद जयंती मनाई गई वहीं सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम हाई स्कूल ऊमरखोह, माध्यमिक शाला सुनेहरा में भी आयोजित किया गया।

सरस्वती विद्या मंदिर विवेकानंदपुरम में राष्ट्रीय युवा दिवस विवेकानंद जयंती में  मुख्य अतिथि के रूप में राकेश भार्गव,  सुभाष सेतिया, साक्षी चौबे, प्राचार्य  प्रकाश  शर्मा,  रेखा शिल्पकार , अर्चना उदैनिया आदि  उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा मां भगवती, ओम, भारत माता के चरणों में दीप प्रज्वलन, पूजा अर्चना कर किया गया। 


सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित कार्यक्रम

विद्यालय परिवार की ओर से अतिथियों का स्वागत तिलक कर , श्रीफल, पुष्प गुच्छ भेंट कर किया गया।
मुख्य अतिथि  राकेश भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कि विवेकानंद जी का  वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द की वक्तृता के कारण ही पहुँचा। उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है। वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे।
इससे पूर्व प्रातः काल में विद्यालय के  सभी भैया बहनों तथा दीदी आचार्य के द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार किया गया जिसमें मंत्र उच्चारण के साथ सभी ने आसन किए । 

विद्यालय के नन्हे  मुन्ने 80 भैया बहनों ने स्वामी विवेकानंद का स्वरूप धारण किया जिसमें उन्होंने स्वामी विवेकानंद के विचारों को प्रस्तुत किया। स्वामी विवेकानंद की जीवन को चरितार्थ करने के उद्देश्य से इस अवसर पर विद्यालय में विद्यालय स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तथा कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली भैया बहनों और विवेकानंद स्वरूपों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों तथा अभिभावकों का आभार विद्यालय के आचार्य  राजेंद्र शर्मा द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.