Type Here to Get Search Results !

जिला भ्रमण के दौरान नर्सरियों को देखने मैं स्वयं जाऊँगा

भोपाल। सामाजिक न्याय, दिव्यांग जन कल्याण, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि वे जिला भ्रमण के दौरान स्वयं नर्सरियों का निरीक्षण करेंगे और नर्सरियों को बेहतर बनाने के लिये प्रयास करेंगे। मंत्री श्री कुशवाह गुलाब उद्यान में आयोजित दो दिवसीय नर्सरी उन्नयन कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि कार्यशाला और प्रशिक्षण ऐसी गतिविधियाँ हैं जिनमें प्रदेश के सभी विभागीय अधिकारियों को परस्पर एक-दूसरे से अनुभव और कार्यों को साझा करने का प्लेटफार्म मिलता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं को बनाने में मैदानी अधिकारियों से मिले फीडबैक का अहम स्थान होता है। मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि पिछले दिनों ग्वालियर में उन्होंने उद्यानिकी विभाग की नर्सरी का निरीक्षण किया। नर्सरी में बहुत अच्छा कार्य हो रहा है। उन्होंने नर्सरी की देखभाल करने वालों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी निष्ठा और जिम्मेदारी से कार्य करें। विभागीय नर्सरियों को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव श्री जे.एन. कंसोटिया ने विभाग में हो रहे कार्यों की जानकारी दी। संचालक उद्यानिकी श्रीमती निधि निवेदिता ने बताया कि विभाग में लगभग 300 नर्सरियाँ हैं। नर्सरियों के उन्नयन के लिये विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। पौध उत्पादन की नवीन तकनीक विकसित की जा रही है। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के मानक अनुसार पौध तैयार करने के लिये नर्सरियों में आधुनिक सुविधाएँ स्थापित की गई हैं। नर्सरियों के स्टॉफ को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.