Type Here to Get Search Results !

2024-25 के लिए महत्वपूर्ण खनिजों पर 188 परियोजनाओं को मंजूरी

भोपाल। वर्ष 2024-25 के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खनिजों जैसे आरईई, आरएम, ग्रेफाइट, लिथियम, वैनेडियम और पीजीई पर 188 परियोजनाओं को आज भोपाल में 63वीं सेंट्रल जियोलॉजिकल प्रोग्रामिंग बोर्ड (सीजीपीबी) की बैठक में मंजूरी दी गई है। यह पिछले वर्ष के लक्ष्य से 50% अधिक है। स्थानीय कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय खान मंत्रालय के सचिव श्री वी एल कांताराव ने की। खान मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री संजय लोहिया और जीएसआई के महानिदेशक श्री जनार्दन प्रसाद उपस्थित थे।

बैठक में विभिन्न मंत्रालयों, राज्य खनन एवं भूविज्ञान निदेशालयों, सार्वजनिक उपक्रमों के वरिष्ठ पदाधिकारियों, निजी खनन उद्योग के प्रतिनिधियों, खनन संघों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया।

आगामी फील्ड सीज़न वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तावित वार्षिक कार्यक्रम पर चर्चा हुई। आगामी वर्ष 2024-25 के दौरान जीएसआई ने वर्ष 2024-25 के लिए लगभग 1055 वैज्ञानिक कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। निकट भविष्य में नीलामी योग्य खनिज ब्लॉक उत्पन्न करने की क्षमता वाली 392 खनिज विकास परियोजनाएं शामिल की जायेंगी।

खनिज परियोजनाओं वाली लगभग 133 परियोजनाओं पर चर्चा हुई जिनमें खनन के लिए संभावित क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इसके अलावा सार्वजनिक हित में भूविज्ञान के सामाजिक लाभ वाली 111 परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.