Type Here to Get Search Results !

सीहोर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा, प्लास्टिक से होने वाले नुकसान रोकने की मांग

भोपाल! पर्यावरण संस्कृति संरक्षण एवम मानव कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन,अशोकागार्डन भोपाल  द्वारा आज सीहोर कलेक्टर ऑफिस भोपाल पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह अढ़ायच (आईएएस) जी से भेंट की एवं पर्यावरण को पॉलिथीन से होने वाले नुकसान व पर्यावरण को सुधारने के लिए वृक्षों के महत्व,क्लीन एयर कैटलिस्ट के साथ वायु गुणवत्ता में सुधार के संबंध में जानकारी प्रदान की!

इस मौके पर सुशील कुमार जैन ने कहा कि प्रकृति के विरुद्ध जाकर हम अपने और प्रकृति दोनों के लिए संकट पैदा कर रहे हैं। प्रकृति से जुड़कर ही प्रकृति को बचाया और संवारा जा सकता है। पेड़ों की सड़ी-गली पत्तियां और जैविक कचरा जिसे हम सफाई के नाम पर मिट्टी की ऊपरी परत से हटा देते हैं, वह सबसे अच्छी खाद होती है,फर्टिलाइजर का उपयोग धरती की दौरान नैसर्गिक उर्वरता को खत्म करता है। इसके स्थान पर वर्मी कम्पोज्ड का उपयोग हमारे और मिट्टी  दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है , हमें हमारे पर्यावरण को सुरक्षित में संरक्षित करने के लिए पॉलिथीन का उपयोग बिलकुल बंद कर देना चाहिए और हमें वृक्षारोपण करना चाहिए क्योंकि

10 साल पुराना एक पेड़ एक साल में करीब 18-20 किलोग्राम धूल सोखता है।

20 टन कार्बन डाइऑक्साइड सोखता है

700 किलोग्राम तक देता है ऑक्सीजन

1 लाख वर्गमीटर दूषित हवा साफ कर गर्मियों में 4 डिग्री तक तापमान कम करता है 

एक पेड़ से 7 लोगों को जिंदगी मिलती है , हमें प्रकृति का कर्ज उतारने के लिये 10 वृक्षों को जरूर लगाना ही चाहिये।जब मनुष्य वृक्षों को अपना उपकारी मानेगा तभी प्रकृति निर्वग रूप से संतुलित, सुरक्षित रहेगी और उससे ही हम भी सुरक्षित, स्वस्थ रहेगें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.