Type Here to Get Search Results !

सडक़ निर्माण के लिए खोदी शासकीय जमीन - ग्रामीणों ने की एसडीएम से शिकायत - कहां, सरकारी मैदान पर गांव के बच्चें करते खेल का अभ्यास

भैरुंदा। जिस मैदान को गांव के युवाओं के लिए खेल मैदान के रूप में आरक्षित किया गया था, उस मैदान को क्षेत्र की ग्राम पंचायत इटारसी में सरपंच व सचिव ने मिली भगत कर प्रायवेट ठेकेदार को अनुमति देकर सरकारी जमीन की खुदाई करवा दी। इस दौरान ठेकेदार ने बीते 10 दिनों में यहां से १०० फिट लंबा व १०० फिट चौड़ा गड्डा कर यहां से १५ से २० फिट खुदाई कर ५०० डंपर से अधिक पत्थरनुमा मिट्टी निकालकर इसका उपयोग सडक़ निर्माण में कर दिया। ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी लगी तो उन्होंने मौके पर पहुंचकर इसका विरोध किया और काम रूकवा दिया। मंगलवार को इटारसी के ग्रामीणों ने एक ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सौंपा। जिसमें उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच व सचिव की मिली भगत से गांव के सरकारी खेल मैदान पर बिंदल कंपनी के कर्मचारियों ने पोकलेन मशीन से खुदाई कर यहां बड़ा सा गड्डा बना दिया, जो आने वाले समय में दुर्घटनाओं को आमंत्रण देगा। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि यहां पर पूर्व सरपंच द्वारा तीन लाख रुपए की राशि खर्च कर खेल मैदान का निर्माण करवाया था, जहां गांव के बच्चें क्रिकेट सहित कई खेलों का अभ्यास करते थे। उक्त भूखंड का उपयोग पहले ग्रामीण शमशान के रूप में करते थे, जहां मृत बच्चों का अंतिम संस्कार किया जाता था। लेकिन जब शमशान घाट का दूसरी जगह निर्माण हो गया तो गांव के युवा इस मैदान को खेल मैदान के रूप में उपयोग करने लगे। 

पंचवर्षीय योजना के तहत किया गया था वृक्षारोपण - इटारसी के ग्रामीण बने सिंह, राजेन्द्र सिंह राजपूत, धमेन्द्र सिंह, पदम सिंह आदि ने बताया कि पूर्व सरपंच द्वारा उक्त शासकीय मैदान पर पंचवर्षीय योजना के तहत वृक्षारोपण कराया गया था। इसके बाद उक्त स्थल का चयन खेल मैदान के रूप में किये जाने के बाद यहां पर पंचायत ने तीन लाख रुपए खर्च कर इसे समतल कराया था। यहां पर कई तरह की प्रतियोगिताएं होती थी। लेकिन सरपंच व सचिव ने यहां पर खुदाई की अनुमति देकर खेल मैदान को गड्डे में तब्दील करवा दिया।   

२ करोड़ की लागत से बनाई जा रही गोपालपुर से इटारसी सडक़

मंडी बोर्ड द्वारा गोपालपुर से इटारसी तक दो किमी. सडक़ का निर्माण कार्य कन्नौद की बिंदल कंपनी से करवाया जा रहा हैं। ग्रामीणों का आरोप हैं कि कंपनी की पोकलेन मशीन से यहां से खुदाई कर मिट्टी व पत्थर का उपयोग सडक़ निर्माण में कर रही हैं। इस मामले में कंपनी के मैनेजर उपेन्द्र सिंह ने बताया कि मिट्टी, पत्थर व कोपरा की खुदाई कंपनी नहीं करती हैं। हमारे द्वारा प्रायवेट एजेंसियों से कीमत चुकाकर उक्त माल बुलाया जाता हैं। हमें नहीं पता कि यहां पर खुदाई किसने की हैं। इस मामले में कंपनी को कोई लेनादेना नहीं है।

क्या कहते है सरपंच प्रतिनिधि - इस मामले में ग्राम पंचायत इटारसी के सरपंच गुलाब बाई के पति बबलू भिलाला का कहना हैं कि गांव में पानी का संकट है। हमने जनपद पंचायत के एई से इसकी टीएस स्वीकृत करवाकर गहरीकरण की अनुमति ली हैं। जिससे कि यहां पर बरसात का पानी स्टोर हो सके। लेकिन गांव के कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया। उन्होंने विवाद कर काम को रूकवा दिया। जबकि गांव के अन्य लोग इस मामले में हमारा सहयोग कर रहे हैं। 

मुझे इसकी जानकारी नहीं - उक्त मामला आपके द्वारा मुझे बताया गया हैं। गहरीकरण की अनुमति के संबंध में मुझे जानकारी नहीं हैं। यदि ऐसा हैं तो मैं दिखवाकर जो गलत होगा उसके विरूद्ध कार्रवाई करूंगा। 

        प्रबल अरजरिया सीईओ जनपद पंचायत 

जांच करवाई जा रही है - सरकारी जमीन पर अवैध रूप से खुदाई किये जाने की शिकायत प्राप्त हुई हैं। पटवारी के माध्यम से उक्त स्थल की जांच करवाई जा रही हैं। उचित कार्रवाई की जाएगी। 

      एमएस रघुवंशी एसडीएम भैरूंदा

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.