Type Here to Get Search Results !

आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन करेगी भारत में मोटा निवेश

ताइवान में एक्सचेंज फाइलिंग के तहत हुआ खुलासा

मुंबई । एप्पल आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन भारत में विस्तार योजना के तहत 1.6 बिलियन डॉलर (करीब 13 हजार करोड़ रुपए) निवेश करने की तैयारी में है। 27 नवंबर 2023 को कंपनी ने ताइवान में एक्सचेंज फाइलिंग के तहत इसकी जानकारी साझा की है। इस खुलासे में कंपनी ने कहा कि ऑपरेशनल जरुरतों को पूरा करने के लिए ये निवेश हो रहा है।

फॉक्सकॉन को हॉन हाई प्रीसिजन इंडस्ट्री कंपनी के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक हॉन हाई और दूसरी ताइवान की इलेक्ट्रनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां चीन और अमेरिका के बीच जारी तनाव के कारण चीन के बाहर निवेश बढ़ाना चाहती हैं। फॉक्सकॉन के भारत में निवेश के इस फैसले को इसी कड़ी के साथ देखा जा रहा है। हालांकि कंपनी प्रवक्ता ने ये बताने से इंकार कर दिया है कि इस निवेश के द्वारा कंपनी नया प्लांट लगाएगी या फिर पुरानी फैसिलिटी में ही निवेश करेगी।

फॉक्सकॉन का आधा से अधिक रेवेन्यू एप्पल से आता है। कंपनी एप्पल आईफोन के अलावा दूसरे प्रोडक्ट्स पिछले कई वर्षों से भारत में बना रही है। एप्पल के नए आईफोन 15 की मैन्युफैक्चरिंग फॉक्सकॉन ने भारत में की है। फॉक्सकॉन के प्रतिनिधि ने बताया कि भारत में कंपनी अपने साइज को डबल करना चाहती है।

फॉक्सकॉन के 9 प्रोडक्शन कैंपस में 30 से ज्यादा फैक्ट्री है, जिसमें 10,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। कंपनी को इससे सालाना 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा रेवेन्यू मिलाता है। इसके पहले इसी वर्ष अगस्त महीने में कर्नाटक सरकार ने ये ऐलान किया था कि फॉक्सकॉन राज्य में 600 मिलियन डॉलर के निवेश से दो कॉम्पोनेंट फैक्ट्री का निर्माण करेगा। इसमें से एक प्लांट में आईफोन के लिए मैकेनिकल इनक्लोजर तैयार किया जाएगा। साथ ही अप्लायड मटेरियल्स के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.