Type Here to Get Search Results !

होमगार्ड्स ने साहस और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन किया-डीजी जेल

77 वां स्थापना दिवस समारोह पर शानदार मार्चपास्ट के बाद मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया

भोपाल। होमगार्ड के जवानों ने आपदा के समय अद्भुत साहस और शौर्य का प्रदर्शन किया है, जिससे मानव जीवन की रक्षा के साथ ही सार्वजनिक संपत्ति को भी बचाया गया है।

यह कहना है होमगार्ड्स नागरिक सुरक्षा एवं आपदा, आपातकालीन मोचन बल के महानिदेशक अरविंद कुमार का, जोकि होमगाडर््स के 77 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एसडीईआरएफ और होमगार्ड जवानों ने बेहतरीन कार्य किया है। होमगार्ड के जवान आपदा में देश की सीमाओं पर कार्य करने वाले सेना के जवानों की तरह ही कार्य करते हैं। उनका साहस और शौर्य अतुलनीय और अभिनंदनीय है। उन्होंने हाल ही में लगातार अतिवर्षा से बाढ़ आपदाओं की विषम परिस्थितियों में आम नागरिकों को रेस्क्यू कर त्वरित राहत देकर कठिन एवं महत्वपूर्ण डियूटी अत्यंत सफलता से सम्पादित करने पर प्रशंसा की।

इससे पूर्व डीजी होमगार्ड्स ने परेड की सलामी ली, जिसमें होमगार्ड्स तथा एसडीईआरएफ के प्लाटून शामिल रहे। सलामी के बाद उप पुलिस महानिरीक्षक होमगार्ड्स महेश चंद जैन ने डीजी जेल को परेड का निरीक्षण कराया। परेड का नेतृत्व डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट आगर-मालवा हर्ष कुमार जैन तथा टू आईसी प्लाटून कमांडर दीपेश पाटीदार इन्दौर ने किया। इसके बाद होमगार्ड्स तथा एसडीईआरएफ के जवानों ने आग लगने एवं बिल्डिंग गिरने की घटना के समय किये जाने वाले रेस्क्यू आॅपरेशन का डैमो प्रर्दशन किया। साथ ही एसडीईआरएफ के रेस्क्यू वाहनों का मय रेस्क्यू उपकरण के साथ प्रदर्शन भी किया गया। इस मौके पर सीबीआई ज्वाइंट डायरेक्टर रमणीश गीर, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त  अवधेश गोस्वामी, सेवानिवृत्त एडीशनल कमाण्डेंट जनरल होमगार्ड्स एमएस ग्रेवाल सहित अन्य अधिकारी एवं होमगार्ड के जवान और उनके परिवार उपस्थित थे।

अधिकारी/कर्मचारी और प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मानित

डीजी होमगार्ड्स अरविंद कुमार ने आपदा के समय उत्कृष्ट कार्य करते हुए लोगों की जान-माल बचाने के लिये अधिकारी/कर्मचारियों को सम्मानित किया। साथ ही होमगाडर््स सैनिकों के 10वीं, 12वीं और उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। जो छात्र-छात्राएं एमबीबीएस, बीडीएस, बी फॉर्मेसी, इंजीनियरिंग एवं तकनीकी विषयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर विषयों में अध्ययनरत हैं, उनको कल्याण निधि से फीस के भुगतान की छात्रवृत्ति के चेक तथा प्रमाण पत्र वितरित किए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.