Type Here to Get Search Results !

पर्यावरण संस्कृति ट्रस्ट द्वारा रील नहीं रियल हीरो का सम्मान......

भोपाल। पर्यावरण संस्कृति संरक्षण एवं मानव कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष एवम अधिवक्ता सुशील कुमार जैन एवम रमेश जी जैन ( मोना ऑप्टिकल ) द्वारा आज कोर्ट परिसर, डीपीओ ऑफिस भोपाल मे राजेंद्र उपाध्याय जी अभियोजन अधिकारी, टी .पी गौतम जी अतिरिक्त अभियोजन अधिकारी,एजीपी अनिल शुक्ला जी, आशीष त्यागी, मनोज त्रिपाठी, नवीन श्रीवास्तव ,आशीष दुबे, महेंद्र दांगी, आरक्षक अनिल बघेल एवं अन्य अधिवक्ता गण की उपस्थिति में आरक्षक भूपेंद्र सिंह गुर्जर जी का माला पहनकर एवं प्रशंसा व सम्मान प्रमाण पत्र भेट किया गया..

आरक्षक भूपेंद्र सिंह गुर्जर जी द्वारा अभी तक कोर्ट परिसर में दो लोगों को हार्ट अटैक आने पर प्राथमिक उपचार के रूप में सीपीआर देकर उनके जीवन की रक्षा की जा चुकी है, किसी भी व्यक्ति को हृदयघात होने पर प्राथमिक के रूप में सही समय पर सीपीआर दी जाती है तो उसकी जान बचने की संभावना प्रबल होती है, भूपेंद्र सिंह गुर्जर जी ने सीपीआर की ट्रेनिंग पुलिस मुख्यालय से प्राप्त की है और आपने बताया कि

सीपीआर का मतलब है कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन। यह भी एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा यानी फर्स्ट एड है। जब किसी पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत हो या फिर वो सांस न ले पा रहा हो और बेहोश जो जाए तो सीपीआर से उसकी जान बचाई जा सकती है।

अपने दोनों हाथों को मरीज की छाती के बीच में रखें और 100 से 120 प्रति मिनट की दर से जोर से छाती पर धक्का दें। हर धक्के के बाद छाती को अपनी सामान्य स्थिति में आने दें। मरीज के होश में आने पर तत्काल उसको एंबुलेंस से उपयुक्त चिकित्सालय में पहुंचाकर ऑक्सीजन की व्यवस्था करना चाहिए ।

इस मौके पर पर्यावरण, संस्कृति संरक्षण एवं मानव कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने कहा की जो भी व्यक्ति समाज में इस प्रकार के साहसिक व परोपकारी कार्य को करता है, वह उसका सम्मान सदैव करते रहेंगे उन्होंने कहा किसी की जानकारी में भी ऐसे परोपकारी व्यक्ति हो तो उनकी सूचना मोबाइल नंबर 9893262118 पर देकर उनके सम्मान को सुरक्षित वा अभिनंदित करे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.