Type Here to Get Search Results !

प्रक्रिया में सुधार उत्कृष्ट परिणाम की पहली सीढ़ी - संचालक धनराजू एस

भोपाल। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 2023-24 की वार्षिक कार्य योजना के अंतर्गत सीएम राइज़ शिक्षक व्यावसायिक उन्नयन कार्यक्रम के माध्यम से सेवाकालीन शिक्षण प्रशिक्षण (शिक्षकों के व्यावसायिक उन्नयन के लिए) के लिए माध्यमिक शिक्षकों के लिए सामान्य शिक्षण शास्त्र और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर केन्द्रित मास्टर ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण के अंतिम दिवस पर सभी शिक्षकों को राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि यह प्रशिक्षण नवीन नहीं है, यह केवल उन सभी गतिविधियों का एक व्यवस्थित और उत्कृष्ट ढांचा है, जो आप सभी अपनी कक्षाओं में वर्षों से करते आ रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न दिवसों पर राज्य शिक्षा केंद्र के शिक्षक प्रशिक्षण कक्ष के नियंत्रक सुबोध सक्सेना द्वारा शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया गया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से चयनित लगभग 320 मास्टर ट्रेनर्स को स्टेट रिसोर्स ग्रुप ने प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले मास्टर ट्रेनर्स को 18 से 22 दिसम्बर तक राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान, राज्य कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण संस्थान, और पंडित सुंदरलाल शर्मा केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान में प्रशिक्षित किया गया।

शिक्षक प्रशिक्षण में सहयोगी संस्था पीपल के सहयोग से 18 दिसंबर 2023 से 20 जनवरी 2024 तक आयोजित इन प्रशिक्षणों के द्वारा लगभग 1500 मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से प्रदेश में लगभग 80,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना है। राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे यह मास्टर ट्रेनर्स ब्लॉक एवं जिला स्तर पर प्रदेश भर में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इस पूरे आयोजन में राज्य शिक्षा केंद्र से श्रीमती माधवी मल्होत्रा एवं श्रीमती मंगला सहित पीपल संस्था का विशेष सहयोग रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.