Type Here to Get Search Results !

​एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आज से प्रारंभ

प्रदेश में संचालित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में 6वीं कक्षा की 8447 सीटों के लिए 11 फरवरी को होने वाली परीक्षा के लिए 8 जनवरी तक होंगे आवेदन

भोपाल|  जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं की 8447 सीटों हेतु प्रवेश परीक्षा के लिए 6 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। विभाग द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ई.एम.आर.एस.), कन्या शिक्षा परिसर (के.एस.पी.) और आदर्श आवासीय विद्यालय (एम.आर.एस.) में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जनवरी 2024 होगी। वहीं, 11 फरवरी 2024 को सुबह 10 बजे आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 29 जनवरी से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे। भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन प्रदेश में संचालित 63 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में 6वीं कक्षा में 1795 बालक एवं 1820 बालिकाओं सहित कुल 3615 सीटें हैं। वहीं, प्रदेश के 81 कन्या शिक्षा परिसर में कुल 4552 बालिकाओं और 8 आदर्श आवासीय विद्यालयों में कुल 280 सीटें हैं। मेरिट सूची में चयनित होने एवं न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपने विकल्प के अनुसार विद्यालयों में रिक्त सीट के विरुद्ध प्रवेश हेतु पात्र होंगे। विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

पी.वी.टी.जी. व कोविड में माता-पिता को खो चुके विद्यार्थियों हेतु आरक्षण

इन विद्यालयों में प्रवेश हेतु विशिष्ट पिछड़ी जनजाति (बैगा, भारिया या सहरिया), विमुक्त जनजातियां और घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ समुदाय के विद्यार्थियों हेतु सीटें आरक्षित की गईं हैं। साथ ही वे बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता को वामपंथी उग्रवाद/उग्रवाद या कोविड आदि के कारण खो दिया है उनके लिए भी सीटें आरक्षित हैं। विधवा की संतान, दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ या भूमिदाता (जिन्होंने विद्यालय भवन के निर्माण के लिए भूमि दान की हो) वर्ग के विद्यार्थियों के लिए भी सीटें आरक्षित की गईं हैं।

विभाग द्वारा इन विशिष्ट आवासीय विद्यालयों का संचालन प्रदेश के जनजातीय बाहुल्य जिलों व विकासखंडों में मुख्य तौर पर किया जाता है। विभाग की मध्यप्रदेश स्पेशल एण्ड रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसायटी (एमपीसरस) के अंतर्गत इन संस्थानों को संचालित किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.