Type Here to Get Search Results !

16 वी विधानसभा का विशेष सत्र शुरू,4 दिन चलेगा

विधायक नरेंद्र शिवाजी ने ली संस्कृत में शपथ

भोपाल। पिछले दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं दो उप मुख्यमंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में संपन्न हुआ था, वहीं आज 18 दिसंबर से मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का विशेष सत्र  शुरू होने से पहले  सभी नवनिर्वाचित विधायकों का भी शपथ ग्रहण समारोह प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। सदन में शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य आकर्षण का केंद्र उदयपुरा विधानसभा के  नव निर्वाचित युवा विधायक नरेंद्र शिवाजी पटेल के द्वारा संस्कृत में ली गई शपथ रही। नरेंद्र शिवाजी पटेल पिछले कई वर्षों से संघ में रहकर भाजपा की रीति नीति के अनुरूप प्रदेश ही नहीं क्षेत्र में भी जनता की सेवा कर रहे थे एवं इससे पहले प्रदेश भाजपा संगठन में सह मीडिया प्रभारी के पद पर भी रहे ।इसी योग्यता को भांपकर कर पार्टी ने उन्हें टिकट दिया और बड़ी सरलता से चुनाव लड़ते हुए पहली बार में ही उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पूर्व विधायक देवेंद्र पटेल को  लगभग 42000 मतों से मात देकर अपनी योग्यता को सिद्ध भी किया।

सोमवार को  जैसे ही पहली बार उन्होंने विधानसभा में प्रवेश किया और संस्कृत में शपथ ली तो शीर्ष नेतृत्व के साथ साथ उन्होंने  उदयपुरा क्षेत्र की जनता का भी मन मोह लिया।उनके संस्कृत में शपथ लेने का वीडियो दिन भर वायरल होता रहा।

नई नहीं है परंपरा-  हालांकि संस्कृत में शपथ लेने की परंपरा नई नही है इससे पहले खंडवा की महापौर अमृता यादव के द्वारा भी संस्कृत में शपथ ली गयी थी । परन्तु नरेंद्र शिवाजी पटेल ने भी भारतीय संस्कृति के अनुरूप कार्य करते हुए वेदों की भाषा मे शपथ लेकर पद की गरिमा और महत्वत्ता को सम्मान दिया।

इस से पूर्व राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सत्तारूढ़ बीजेपी के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को नए विधायकों को पद की शपथ दिलाने और छोटे सत्र के दौरान सदन के कामकाज का संचालन करने के लिए‘प्रोटेम स्पीकर’ नियुक्त किया था। 

                         इनका कहना है-

मेरी शिक्षा में संस्कृत का खासा योगदान है। मेरी जीवन शैली में संस्कृत भाषा का काफी प्रभाव है, जिसकी वजह से संस्कृत के प्रति मेरी निष्ठा, समपर्ण, रुचि मुझमें अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करती है। मैं अपने जीवन काल में भी संस्कृत के प्रचार-प्रसार, स्वीकारता और विस्तार के लिए विभिन्न मंचों और संस्थाओं के माध्यम से कार्य करता रहा हूं। संत महात्माओं के सानिध्य में रहते हुए पहले ही तय कर लिया था कि शपथ संस्कृत में ही लूंगा ताकि देव भाषा से देवो का आशीर्वाद प्राप्त हो।

                  नरेंद्र शिवाजी पटेल, विधायक उदयपुरा विधानसभा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.