Type Here to Get Search Results !

सब्जी उत्पादन बना लाभ का धंधा

गोभी की फसल
बेगमगंज। फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है, जिसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। फूलगोभी क्षेत्र की प्रमुख सब्जियों में से एक है  यह काफी लोकप्रिय सब्जी है। फूलगोभी की खेती पूरे वर्ष की जाती है और फूलगोभी शीतकालीन गोभी वर्गीय सब्जियों में एक प्रमुख सब्जी है। गोभी का फूल वैसे तो सफेद रंग का होता है लेकिन अब इसकी कई उन्नत किस्मों को उगाया जा रहा है, जिसमें नारंगी और बैंगनी रंग की फूल गोभी का भी उत्पादन किया जा रहा है। आजकल कई किसान पॉलीहाउस में इसकी खेती लगभग सभी सीजन में की जा रही है।

ग्राम भरेरू में डा. ओमप्रकाश कुशवाहा पुत्र गौरी शंकर कुशवाहा द्वारा एक एकड़ में गोभी की फसल लगाई है जो उन के लिए लाभ का धंधा बन गई है । जब से उन्होंने क्षेत्र के सफल किसान सुरेंद्र कुशवाहा की संजय इस सब्जी का उत्पादन शुरू किया है ।

तब से गोभी की फसल की लागत निकालने के बाद इनको शुद्ध लाभ एक एकड़ से 4 से 5 लाख रुपए हुआ है। जिससे खेती उनके लिए लाभ का धंधा बन गई है। ओम प्रकाश कुशवाहा द्वारा की जा रही गोभी की खेती को देखने के लिए दूर दराज के किसान भी आ रहे हैं। वह उन्हें गोभी की फसल उगाने का तरीका भी बदलते हुए कहते हैं कि

फूलगोभी की खेती करने के लिए ध्यान रखें कि आपके खेत की मिट्टी बलुई और दोमट हो। वहीं खेत ऐसा हो जिसमें पानी ना रुके, साथ ही गोभी की रोपाई से पहले खेत की जुताई भी अच्छे से करें और गोबर की खाद भी जरूर डालें। इसके बाद आप गोभी की उन्नत किस्मों के पौधे को अपने खेत में लगा दें कुछ ही दिनों में आपकी गोभी की फसल तैयार हो जाएगी। इसके लिए आप कृषि विभाग का भी सहयोग ले सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.