Type Here to Get Search Results !

मिलावटी घी और शहद से खाद्य विभाग अंजान

बेगमगंज। इन दिनों क्षेत्र में मिलावटी व नकली देशी घी और शहद का विक्रय असली बताकर ग्रामीण कर रहे है और लोग उनके झांसे में आकर ठगे जा रहे है लेकिन खाद्य विभाग का देशी घी व शहद की जांच की तरफ ध्यान ही नहीं है जिसके कारण मिलावटखोरों की चांदी हो रही है। मिलावटी दूध की तो यदा कदा जांच खाद्य विभाग द्वारा करली जाती है वहीं नकली मावे व मिठाईयों की भी जांच की जाती है लेकिन आज तक खाद्य विभाग ने कभी भी नकली व मिलावटी देशी घी व शहद की जांच करने की कोशिश नहीं की है। जिससे आमजन को असली देशी घी व शहद उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग व कुछ ठग किस्म के लोग बड़े शहरों में जाकर असली घी का सेंट लेकर आते है और वनस्पति घी में उबले हुए आलू को मिक्स कर सेंट डालकर उसे असली देशी घी बनाकर धड़ल्ले से बेंच रहे है वनस्पति घी जिसे डालडा भी कहते है में आलू उबालकर इसलिए मिक्स किया जाता है कि वह दाने दार हो जाए क्योंकि असली देशी घी दानेदार होता है नकली मिलावटी घी बेंचने वालों को पांचगुना आय हो रही है वे 120 रूपए किलो का डालडा खरीदकर 7 सो रूपए मिलावटी नकली घी बेंच रहे है जिससे उनके बारे न्यारे है और आमजन नकली घी लेकर पछताता है कुछ दिनों बाद उसमें अजीब सी बदबू आने लगती हैं क्योंकि उसमें आलू जो मिले होते है।

मिलावटी घी

इसी तरह मधुमक्खी के शहद को छत्ते को तोड़कर असली शहद निकालकर उसमें गुड़ की चाशनी बनाकर थोड़ा बहुत नाम चीन को असली शहद मिलाकर एक किलो का पांच किलो कर 4 सो रूपए किलो बेंच रहे है उसमें मधु मक्खी के छत्ते भी डाल लेते है ताकि खरीदने वाला उसे असली समझे। इस तरह का मिलावटी शहद दवा के रूप में इस्तेमाल करने पर फायदे के स्थान पर नुकसान हो रहा हैं बच्चों की दवाएं अक्सर शहद में मिलाकर दी जाती है। नकली या मिलावटी शहद के कारण बच्चों को अधिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इस संबंध में जिला खाद निरीक्षक कुदसिया खान का कहना है कि इस बारे में किसी ने आजतक शिकायत नहीं की है। मीडिया मामला समाने लाई है विशेष तोर पर घी और शहद की भी जांच कराई जाकर ठगी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की  जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.