Type Here to Get Search Results !

ट्रांसजेंडर प्लेयर्स विमेंस क्रिकेट से बैन, 60 सेकेंड में अगला ओवर शुरू करना होगा

mumbai. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ट्रांसजेंडर प्लेयर्स को इंटरनेशनल विमेंस क्रिकेट में हिस्सा लेने से बैन कर दिया है। ICC ने आज मंगलवार को अहमदाबाद में क्वार्टरली मीटिंग की, जिसमें कई फैसले लिए गए।

बॉलिंग टीम को अब अगला ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकेंड का टाइम मिलेगा, अगर इसमें 3 बार देरी हुई तो बैटिंग टीम को 5 रन मिल जाएंगे। इसके साथ ही ICC ने अगले साल जनवरी-फरवरी में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी श्रीलंका से छीन कर साउथ अफ्रीका को दे दी है।

ICC ने मीटिंग में फैसला लेते नए नियम अप्रूव किए। इनके अनुसार, पुरुष से महिला बनने वाले प्लेयर्स अब इंटरनेशनल विमेंस टीम से क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे। सर्जरी या किसी भी तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट का यूज कर पुरुष से महिला बनने वाले प्लेयर्स भी विमेंस क्रिकेट का हिस्सा नहीं बन सकेंगे।

हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड ने देशों के घरेलू क्रिकेट में इस नियम को लागू नहीं किया है। बोर्ड अगर चाहें तो अपने देश के घरेलू विमेंस क्रिकेट में ट्रांसजेडर प्लेयर्स को शामिल कर सकते हैं।

इसी साल डेनिले मैक्गाय इंटरनेशनल विमेंस टीम से क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेडर प्लेयर बनी थीं। तब ICC नियमों के अनुसार ही उन्होंने कनाडा से क्रिकेट खेला था। 29 साल की बैटर डेनिले ने ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट खेलना शुरू किया था लेकिन 2020 में कनाडा शिफ्ट होने के बाद उन्होंने अपना जेंडर चेंज करवा लिया।

2021 में सर्जरी सफल होने के बाद सितंबर 2023 में डेनिले ने कनाडा से डेब्यू कर लिया। उन्होंने अब तक 6 टी-20 में 95.93 के स्ट्राइक रेट से 118 रन बनाए थे। लेकिन नए नियमों के कारण वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल सकेंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.