Type Here to Get Search Results !

वर्तमान परिस्थितियां मानसिक बीमारी का कारण : न्यायाधीश वर्मा

विधिक जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए अपर सत्र न्यायाधीश राजकुमार वर्मा ।

बेगमगंज। प्रत्येक वर्ष 10 अक्टूबर को पूरे विश्व में मानसिक स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाना तथा मानसिक बीमारियों के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

उक्त बात न्यायालय परिसर में तहसील विधिक सेवा समिति अध्यक्ष व प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश राजकुमार वर्मा द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर  विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर में कही। 

शिविर अंतर्गत पक्षकारों को श्री वर्मा द्वारा जागरुक करते हुए बताया  कि आज के समय में दुनिया  भर  में लगातार मानसिक स्वास्थ्य के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति अंदर से इतना परेशान और असहज महसूस करता है कि मानसिक बीमारी बढ़कर शारीरिक बीमारी में तब्दील हो जाती है इसलिए मेंटल हेल्थ को ठीक रखना बेहद आवश्यक है । मानसिक स्वास्थ्य की सही देखभाल व्यक्ति को खुश और समृद्ध जीवन जीने में मदद करती है ।

स्ट्रेस या तनाव एक प्रकार का मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। युवा हो या बुजुर्ग सभी उम्र के लोगों में इस विकार के मामले देखे जा रहे हैं ।  विशेषज्ञ कहते हैं कि सभी लोगों के लिए अपने शारीरिक स्वास्थ्य की ही तरह मानसिक सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है । दोनों स्वास्थ्य एक दूसरे पर निर्भर होते हैं यानी अगर आप स्ट्रेंस या एंजायटी जैसे मानसिक समस्याओं के शिकार हैं तो इसका असर शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करने वाला हो सकति है। ऐसे में मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना तथा जागरूकता फैलाना अत्यंत आवश्यक है।

 उन्होंने बताया कि वर्तमान जीवन शैली में दबाव चिंता और किसी तरह की परेशानी के कारण लोग मानसिक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। मानसिक विकार शरीर पर प्रभाव डालने के साथ ही व्यक्ति के मन में आत्महत्या तक के ख्याल आने का कारण बन जाते हैं ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य से पीड़ित व्यक्ति को इन विकारों से बचने के लिए शांत रहने, शांति से विचार करने, अपने गुस्से पर नियंत्रण करने, अपनों से बातचीत करने, खुश रहने तथा ऐसे कार्य जिसे  हमें खुशी प्राप्त हो जैसे संगीत सुनना या गाना व्यायाम मेडिटेशन एवं चिकित्सा परामर्श आदि द्वारा मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है  कार्यक्रम में उचित संख्या में पक्षकारगण उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.