Type Here to Get Search Results !

जिसको अपना बनाओ उसका साथ दो चाहे खुद को राख लग जाए : विपिन बिहारी

कथा का वाचन करते विपिन बिहारी जी

बेगमगंज। शादी एक ऐसा सिस्टम हो गया है कि क दूल्हा को विवाह से पहले ही हल्दी लगा दी जाती है वह इसलिए कि तुम्हें ग्रस्त जीवन में प्रवेश करना है पहले ही हल्दी चूना लगा लो क्योंकि वहां पर ग्रहस्थ जीवन के लठ तुम को पढ़ना है। आज स्थिति यह है की बहू कार में आ जाए भले ही घर को रख लगा दे पहले बैलगाड़ियों के दाम लगाए जाते थे लेकिन आज कार का जमाना है। 

दिग्विजय कॉलोनी में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ के तृतीय दिवस जय सांवरे सरकार श्री मद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ पितृ पक्ष के पावन पर्व पर कथा व्यास सांवरे सरकार गौ पीठाधीश्वर मंहत  विपिन बिहारी दास  ने उक्त कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि कितना प्यारा संकेत है कि शंकर जी कहते हैं कि राख लाओ लोगों ने पूछा क्यों तो शंकर जी ने कहा कि तुम जिसे अपना बनाओ जिससे विवाह करो उसका जीवन पर्यंत साथ देना जीवन भर साथ निभाना भले ही खुद को राख लग जाए पर सामने वाले को रख मत लगा देना। लेकिन आज हो यह रहा है कि बहु भर कार में आ जाए भले ही सामने वाला बर्बाद हो जाए। इसलिए लोगों धर्म के मार्ग पर चलो जैसा अपने लिए पसंद करते हो वैसा दूसरे के लिए पसंद करो तभी तुम्हारा जीवन सफल हो पाएगा।

कथा श्रवण करते हुए

भागवत की कथा विचार, वैराग्य, ज्ञान और हरि से मिलने का मार्ग बताती है। समाज के द्वारा बनाए गए नियम गलत हो सकते हैं किंतु भगवान के नियम ना तो गलत हो सकते हैं और न ही बदले जा सकते हैं।

कथा व्यास ने कहा कि मानव जीवन का मोल पहचानें और इसको प्रभु के चरणों में सौंप दें। इसी से निश्चित ही कल्याण होगा। भगवान अपने बारे में मानव से हुई भूल को तो भुला सकते हैं लेकिन संतों को लेकर की गई भूल के दुष्परिणाम से वह भी नहीं बचाते। कहा कि भगवान मानव को जन्म देने से पहले कहते हैं ऐसा कर्म करना जिससे दुबारा जन्म ना लेना पड़े। मानव मुट्ठी बंद करके यह संकल्प दोहराते हुए इस पृथ्वी पर जन्म लेता है। प्रभु भागवत कथा के माध्यम से मानव का यह संकल्प याद दिलाते रहते हैं। भागवत सुनने वालों का भगवान हमेशा कल्याण करते हैं। भागवत में कहा गया है जो भगवान को प्रिय हो वही करो, हमेशा भगवान से मिलने का उद्देश्य बना लो। जो प्रभु का मार्ग हो उसे अपना लो, इस संसार में जन्म-मरण से मुक्ति भगवान की कथा ही दिला सकती है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.