Type Here to Get Search Results !

परंपरागत रूप से मनाया गया दशहरा का पर्व

नासिक के ढोल ताशे, हरियाणा का शिवदल, मुंबई के हनुमान जी,श्रीराम रावण दल रहा विशेष आकर्षण का केंद्र देर शाम हुआ रावण दहन 

दशहरा चल समारोह

बेगमगंज। बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य, और अधर्म पर धर्म की विजय का महापर्व विजयदशमी पर  हिंदू उत्सव समिति अध्यक्ष संजय सोलंकी के नेतृत्व में परंपरागत रूप से मनाया जाकर बजरिया मंदिर से विशाल चल समारोह निकाला गया । जिसमें श्री राम और रावण के अलग अलग दल चल रहे थे। वहीं नासिक के ढोल ताशे मुंबई से हनुमान जी हरियाणा का शिव दल, शेर दल ने चल समारोह में भव्यता प्रदान की । नगर के बजरिया मंदिर से दोपहर 12 बजे शुरु हुआ चलसमारोह नगर के कबीट चौराहा,  शिवालय मंदिर,  पुराना बस स्टैंड , मुख्य मार्ग से  होते हुए शाम 5 बजे दशहरा मैदान पहुंचा । जहां श्री राम, रावण सेना का युद्व हुआ और अंत में राम ने रावण की नाभि में तीर मारकर उसका वध किया, जिसके बाद आयोजकों ने रावण दहन किया तो सतरंगी आतिशबाजी के नजारे देखकर लोगों ने आनंद में झूम उठे। खास बात यह रही कि चल समारोह में जहां अखाड़ों के युवा विभिन्न करतब दिखाते हुए चल रहे थे तो वहीं विभिन्न पात्रों की वेशभूषा में युवा नाचते गाते हुए चल रहे थे। क्षेत्र के करीब बीस अखाड़ों ने लोगों का मन मोहा, करीब पांच घंटे में दो किमी की दूरी तय कर दशहरा मैदान पहुंचा चला समोराह का जुलूस जिसमें डीजे, बैंड, ढोलकों की थाप पर थिरके लोग, जगह जगह पुष्पवर्षा से हुआ हुआ स्वागत । कार्यक्रम को देखने के लिए तहसील के गांवों के अलावा गैरतगंज, सिलवानी सहित सागर, राहतगढ़ से भारी संख्या में लोग दशहरा मैदान श्री राम रावण युद्ध और रावण दहन  को देखने पहुंचे । 

हैरतअंगेज करतब देख अचभिंत हुए लोग:- चल समारोह में स्थानीय अखाड़ों के उस्ताद पहलवानों के साथ मौजूद रहे। पहलवानों ने ढोलको की थाप पर हैरत अंगेज करतब दिखाकर लोगों को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया।  तलवार,गदा, झांझर, सहित अनेक करतब दिखाएं । इस दौरान लोगों ने तालियां बजाकर अखाड़े के युवाओं का उत्साहवर्धन किया ।   

यह रहे मुख्य आकर्षण का केंद्र :- आयोजकों ने बताया कि मुंबई से बाहुबली हनुमान जी, हरियाणा से बुलाया गया शिवदल, नासिक से 50 दलीय ढोल ताशे,रमतूला पार्टी,श्रीराम दल, रावण दल , विशाल डमरु एवं झांझ पार्टी, फूल बरसाती तोप,भव्य रावण दहन एवं आतिशबाजी,  आकर्षक श्री रामदल, विशाल रावण दल, समारोह के आकर्षण का केंद्र रहे । पंडित शिवनारायण शास्त्री के आचार्यत्व में श्री राम दल का पूजन किया गया। कार्यक्रम इतना भव्य था कि सैकड़ो युवा कार्यक्रम को  अपने अपने मोबाईल में कैद करते नजर आए।

रावण दहन

भगवा ध्वजों से सजाया शहर, दो दर्जन स्थानों पर हुई पुष्पवर्षा:-   चल समारोह से पहले पूरे शहर को भगवाध्वजों झंडे बैनरों से सजाया गया । जिन स्थानों से चल समारोह निकला वहां दर्जनों  संगठनों व समाजसेवियों ने चल समारोह में शामिल लोगों का पुष्पवर्षा से स्वागत किया । कई स्थानों पर शीतल जल की व्यवस्था की गई थी । देर शाम जैसे ही चल समारोह दशहरा मैदान पहुंचा तो जय श्रीराम के नारों से पूरा परिसर गूंजायमान हो गया । नए बस स्टैंड पर हिंदू युवा मंडल द्वारा स्वागत समारोह आयोजित किया गया।

चल समारोह से लेकर कार्यक्रम मैं कांग्रेस और बीजेपी दोनों दलों के प्रत्याशी आचार संहिता का पालन करते हुए दशहरे मैदान पहुंचे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदु उत्सव समिति अध्यक्ष संजय सोलंकी ने की विशेष रूप से संरक्षण मंडल के अध्यक्ष संतोष कंडया , नगर पालिका अध्यक्ष संदीप लोधी, पूर्व अध्यक्ष मलखान सिंह जाट,

जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि पुष्पेंद्र सिंह ठाकुर, हिंदू उत्सव समिति के पूर्व अध्यक्षगण संचालक गण शामिल हुए है। जिनका हिंदू उत्सव समिति की ओर से स्वागत किया गया। विभिन्न अखाड़ों के उस्तादों एवं मंडलियों के संचालकों का भी फूल मालाओं से स्वागत किया गया।

वही वक्ताओं ठाकुर रामपाल सिंह राजपूत, देवेंद्र पटेल, राजेंद्र सिंह तोमर सहित अन्य ने विजयदशमी क्यों मनाया जाता है इसके बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन हिंदु उत्सव समिति महामंत्री महेश नेमा  ने किया  कार्यक्रम का संचालन प्रदीप सोनी शून्य एवं शुभम दुबे द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.