Type Here to Get Search Results !

आरबीएसके के तहत 29 माह के बच्चे की हुई नि: शुल्क हार्ट की सर्जरी

बेगमगंज। शासन की महत्वपूर्ण योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत ऐसे बच्चे जिनके जन्मजात विकृतियां हैं उन्हें निशुल्क इलाज उपलब्ध कराने के लिए लागू की गई है जिसके तहत  सिविल अस्पताल बेगमगंज में पदस्थ डॉक्टर बबलू साहू के प्रयासों से करीब एक दर्जन बच्चों को शासन की इस निशुल्क योजना का लाभ अभी तक मिल चुका है। 

उमेश कुशवाहा जिसका हार्ट का ऑपरेशन किया गया

ग्राम केसलोन में एक दो साल 5 माह के बच्चे के दिल में छेद होने पर भोपाल के पीपुल्स हॉस्पिटल में उसकी निशुल्क हार्ट की सर्जरी कराई गई है। अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तहसील के ग्राम केसलोन निवासी  कमलेश कुशवाहा के 29 माह के पुत्र उमेश कुशवाहा के दिल में छेद होने के कारण वह पैदाइश से ही बीमार रहता था। जब यह मामला सिविल अस्पताल में पदस्थ आरबीएसके के डॉक्टर बबलू साहू के पास पहुंचा तो उन्होंने आवश्यक कार्रवाई उपरांत उसकी आवश्यक जांच के बाद उसके कागजात तैयार करके उसे भोपाल के पीपल्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने उसके हार्ट की सर्जरी करके उसके दिल के छेद को बंद कर दिया। यह 

केसलोन ग्राम का दूसरा बच्चा है जिसके हार्ट की सर्जरी की गई है इससे पहले भी एक बच्चे की जन्मजात विकृति की सर्जरी उक्त योजना के तहत निशुल्क कराई जा चुकी है।

आरबीएसके की उक्त योजना ऐसे  असहाय लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो निर्धन है और अपने ऐसे बच्चे जिन्हें जन्मजात विकृति हैं उसका इलाज करने में वे सक्षम नहीं है। अपने मासूम पुत्र की सफल सर्जरी निशुल्क होने पर कमलेश कुशवाहा ने उक्त योजना की सराहना करते हुए सिविल अस्पताल में पदस्थ आरबीएसके कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर बबलू साहू का आभार व्यक्त किया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.