Type Here to Get Search Results !

नेशनल लोक अदालत आपसी सहमति से निपटे अनेक प्रकरण"

बेगमगंज। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार आज न्यायालय  में नेशनल लोक अदालत का आयोजन अतिरिक्त जिला एवं प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश राजकुमार वर्मा की अध्यक्षता में किया गया। 

न्यायालय के सभागृह में आज  प्रातः 10.30 बजे नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष  न्यायाधीश राजकुमार  वर्मा द्वारा किया गया।

नेशनल लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामलें, एमएसीटी प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा), वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर/बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), राजस्व प्रकरण, दीवानी मामलें तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य, प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) एवं न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण आपसी सहमति से किया । 

प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश  राजकुमार वर्मा की खंडपीठ में  2 प्रकरण में समझौता राशि 3 लाख 40 हजार वसूली के साथ कुल 5 प्रकरण में समझौता हुआ।  वहीं विद्युत विभाग के प्रिलिटिगेशन के 20 में समझौता राशि 20 हजार जमा हुई । अपर सत्र न्यायाधीश विवेक शिवहरे की खंडपीठ में कुल 7 प्रकरण निपटे । 

सबसे ज्यादा प्रथम श्रेणी न्यायाधीश मो.असलम देहलवीं की खंडपीठ में विभिन्न प्रकरणों में  आपराधिक 67, अन्य 7 , एनआई 117 में 11027752 की वसूली हुई एक अन्य सिविल । कुल - 76 प्रकरणों का आपसी समझौते से निराकरण हुआ । दहेलवी जी की खंडपीठ में गुफरान अली एडवोकेट ने भी अपनी सेवाएं देकर मामले सुलझाने में अहम भूमि अदा की।

इसके अतिरिक्त राजस्व विभाग के 142 एवं नगरपालिका के जलकर के 48 में 98500 की वसूली हुई  एवं संपत्तिकर के 35 प्रकरण में 117236 रुपए की राशि जमा हुई है।

वही बैंकों के ऋण वसूली प्रकरण में भी एक मुश्त राशि जमा करने पर छूट देने का प्रावधान रखा गया था । फिर भी डिफॉल्टर नहीं आए ।

नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ करते हुए  अतिरिक्त जिला एवं प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश राजकुमार वर्मा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.