Type Here to Get Search Results !

वीरांगना रानी दुर्गावती की स्‍मृति में बनेगा 100 करोड़ रूपये की लागत का भव्‍य स्‍मारक

भोपाल। मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी 5 अक्‍टूबर को रानी दुर्गावती के 500 वें जन्‍मदिवस पर मदन महल की जमीन पर 100 करोड़ रूपये की लागत से भव्‍य स्‍मारक का भूमि-पूजन किया जायेगा। यह भव्‍य स्‍मारक रानी दुर्गावती के शौर्य, वीरता, सेवा, सुशासन एवं गौरव का प्रतीक होगा तथा युगों-युगों तक रानी की स्‍मृति को जीवन्‍त रखेगा।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने अपने जबलपुर प्रवास के दौरान वेटनरी ग्राउंड में आयोजित 1857 की क्रान्ति के जनजातीय नायक राजा शंकरशाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री श्री चौहान का स्‍वागत जनजातीय संस्‍कृति के प्रतीक वीरा और साफा पहनाकर किया गया।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान कहा कि अमर क्रांतिकारी राजा शंकरशाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह ने अंग्रेजों की गुलामी को स्‍वीकार नहीं किया और उनके खिलाफ संघर्ष का बिगुल फूंका। उनके इसी शौर्य एवं पराक्रम से भयभीत होकर अंग्रेजों ने उन्‍हें तोप के मुंह के सामने रखकर उड़ा दिया। राजा शंकरशाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदानों को भुलाया नहीं जा सकता। ये वीर सदैव हमारे लिये प्रेरणा का स्‍त्रोत रहेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय नायकों के बलिदानों को स्‍मरण करने के लिये प्रतिवर्ष प्रदेश शासन द्वारा 18 सितम्‍बर को शहीद दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होनें बताया कि पूर्व वर्ष में केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के आतिथ्‍य में जबलपुर में ही आयोजित हुये शहीद दिवस कार्यक्रम में गरीब आदिवासी वर्ग के लिये की गई सभी 14 घोषणायें पूर्ण कर ली गई है। इन घोषणाओं के पूर्ण हो जाने से प्रदेश के आदिवासी भाई-बहन समाज के मुख्‍य धारा से जुड़ रहे है तथा इनका सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.