Type Here to Get Search Results !

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने कटवाने संशोधन आदि के लिए एक हफ्ता शेष

एसडीएम ने पत्रकारों एवं राजनीतिक दलों की बुलाई बैठक

बेगमगंज। आगामी विधानसभा आम निर्वाचन - 2023 संबंधी कार्य प्रारम्भ हो चुका है, जिसके तारतम्भ में मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियां में नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने मृत मतदाताओं के नाम काटने या त्रुटि सुधार के लिए अब मात्र एक सप्ताह शेष रह गया है इसके लिए आप सबको भी अपने माध्यम से प्रयास करना होंगे की कोई भी 18 साल पूर्ण कर चुके युवक युवती का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से ना रह जाए और मृत व्यक्ति का नाम कटने से ना रहने पाए।

उक्त बात एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर सौरभ मिश्रा ने तहसील के सभा कक्ष में पत्रकारों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में  कहीं।

उन्होंने बताया कि 2 अगस्त को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओं द्वारा किया गया है। आयोग के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम  31 अगस्त तक निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत नाम परिवर्धन, निरसन एवं संशोधन की कार्यवाही प्रचलित है। संबंधित बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्र में उपस्थित होकर दावे-आपत्ति प्राप्त कर रहे है। इससे पूर्व विशेष कैम्प भी आयोजित किए जा चुके  है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का रेशो कम है जिसे हमें बराबरी पर लाना है आप सब की कोशिशें से 85 के मुकाबले 90 पर रेशों पहुंच गया है।

ऐसें वांछित व्यक्ति जो 1 अक्टूबर 2023  की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण कर रहें है, या जिनका नाम मतदाता सूची में नाम नहीं जुडा है, वह व्यक्ति बीएलओं के माध्यम से या आयोग द्वारा जारी वोटर हेल्पलाईन ऐप के माध्यम से अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में

नाम जुडवा सकते है । या डायरेक्ट एसडीएम तहसील कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। इस बार तीन नए मतदान केंद्र भी बढ़ाए गए हैं।

उन्होंने राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं से पूर्व अनुभव के हिसाब से क्रिटिकल मतदान केंद्र या कुछ ऐसे मतदान केंद्र जहां पूर्व में कोई गड़बड़ी हुई है उसकी जानकारी भी ली जिससे घटना की पुनरावृत्ति ना हो सके उसके लिए व्यापक इंतजाम पहले से ही किए जा सके।

उन्होंने विशेष कर पत्रकारों से कहा कि कोई भी जानकारी आप डायरेक्ट मुझे देकर सहयोग करें जिससे आगामी दिनों में होने वाले निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न कराने की लिए रुटीन कार्रवाई के तहत आसामाजिक तत्वों पर 107 ,116 एवं 110 की कार्रवाई भी शुरू की जाएगी जिसमें 110 के तहत 6 माह का बांड भरवारा जाएगा अगर उसके बावजूद भी संबंधित अपनी हरकतों से बाज नहीं आता तो उसके खिलाफ 122 की कार्रवाई की जाएगी। आचार संहिता की घोषणा होते ही शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी । जिन मतदान केंद्रो पर नेटवर्क प्रॉब्लम आती है वहां का पहले ही सर्वे कराया जा रहा है कि वहां किस कंपनी की सिम के नेटवर्क मिलते हैं वहां निर्वाचन दल को वह सिम उपलब्ध कराई जाएगी ताकि अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके।

 एसडीएम श्री मिश्रा ने राजनीतिक दलों की प्रतिनिधियों को यकीन दिलाया कि निष्पक्ष और शांतिप्रिय चुनाव संपन्न करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने सभी से सहयोग की अपेक्षा की। और अन्य राजनीतिक दलों के नंबर लेकर मीडिया इलेक्शन ग्रुप के माध्यम से संदेश भेजने के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर तहसीलदार एस आर देशमुख, नायब तहसीलदार दिलीप कुमार द्विवेदी, नगर मंडल अध्यक्ष कमल साहू, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष जगदीश लोधी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संदीप विश्वकर्मा, नवल किशोर बबलू यादव, सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.