Type Here to Get Search Results !

समरसता यात्रा 11 अगस्त को शहर में करेगी प्रवेश होगा जन संवाद


बेगमगंज। संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न स्थानों से समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं। रायसेन जिले में समरसता यात्रा 9 अगस्त को औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम बरखेड़ा से प्रवेश करेगी। समरसता यात्रा में विशिष्ट संतगण, जनप्रतिनिधि, अधिकारी और यात्रा के सदस्य जनसमुदाय सहित उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर  अरविंद दुबे के निर्देशन में समरसता यात्रा के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। 

समरसता यात्रा 11 अगस्त को प्रातः 10.30 बजे रायसेन में मुखर्जी नगर स्थित शगुन गार्डन में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके पश्चात समरसता यात्रा लगभग दोपहर एक बजे नकतरा, दोपहर डेढ़ बजे देवनगर, दोपहर दो बजे गढ़ी, दोपहर 2.20 बजे गैरतगंज, अपरान्ह 3.20 बजे पलोहा होते हुए लगभग शाम चार बजे बेगमगंज पहुचेगी तथा यहां गंभीरिया रोड स्थित नसिया  गार्डन में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा।  

उल्लेखनीय है कि संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न स्थानों से समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं। इन यात्राओं में गाँव-गाँव से मिट्टी और नदियों का जल लेकर यात्राएँ 12 अगस्त को सागर पहुँचेंगी। समरसता यात्रा में विशिष्ट संतगण, जिले के प्रभारी मंत्री, मंत्रीगण, सांसद, विधायक, सभी नगरीय तथा ग्रामीण निकायों के जनप्रतिनिधि और यात्रा के सदस्य जनसमुदाय सहित उपस्थित रहेंगे। यात्रा में संत रविदास जी का चित्र, पादुका एवं कलश रहेगा, जिनका पूजन भी होगा। रथ पर सामाजिक समरसता की सूक्तियाँ भी उल्लेखित रहेंगी। यात्रा में संत रविदास मंदिर निर्माण के लिए एक मुठ्ठी मिट्टी और नदियों का जल एकत्रित किया जाएगा। 

संत रविदास का दर्शन और समाज सुधार के लिये उनके द्वारा दिए गए संदेशों का समाज पर बहुत प्रभाव पड़ा। उनके संदेश आज भी प्रासंगिक हैं। सागर में बनने वाले संत रविदास मंदिर एवं कला संग्रहालय में संत रविदास की शिक्षा और संदेशों का प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। संत रविदास मंदिर का आकल्पन आगम शास्त्र के अनुसार किया जा रहा है। इसमें कला संग्रहालय, संत निवास और पुस्तकालय का निर्माण भी किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.