Type Here to Get Search Results !

अब सिर्फ चेहरा दिखा कर हो सकती है पीएम-किसान स्कीम की ई-केवाइसी पूरी

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्माननिधि योजना की 14वीं किस्त आने से पहले पीएम किसान सम्माननिधि में योजना में एक और अहम बदलाव किया गया हैं। दरअसल कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फेस ऑथेंटिकेशन (चेहरे का प्रमाणीकरण) फीचर वाला पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया हैं। इस ऐप से किसान अब अपने घर से ही बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के चेहरे को स्कैन करके ई-केवाइसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 


इसी कड़ी में भारत सरकार ने किसानों की ई-केवाइसी करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों तक को बढ़ा दिया हैं, ताकि प्रत्येक अधिकारी 500 किसानों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकें। 

श्री तोमर ने कहा, ”पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक बहुत व्यापक और महत्वाकांक्षी योजना है। यह प्लेटफ़ॉर्म जितना अधिक परिष्कृत होगा, किसानों को दिए जाने वाले किसी भी लाभ के लिए यह उतना ही उपयोगी होगा क्योंकि सत्यापित और पूरा डेटा केंद्र और राज्य सरकारों को उपलब्ध होगा।” सरकार संतृप्ति अभियान पर काम कर रही है ताकि अधिकतम संख्या में पात्र किसानों को योजना की 14वीं किस्त मिल सके।

11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं, जिनमें 3 करोड़ से ज्यादा महिलाएं हैं। कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी पीएम किसान योजना किसानों के लिए एक मजबूत भागीदार साबित हुई।

नया पीएम-किसान ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह ऐप किसानों के लिए बनाई गई योजनाओं और पीएम किसान खाते से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। किसान भूमि बीजारोपण की स्थिति, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी के बारे में जान सकते हैं। विभाग ने लाभार्थियों के लिए उनके दरवाजे पर आधार-लिंक्ड बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) को भी शामिल किया है और सीएससी को राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की मदद से ग्राम-स्तरीय ई-केवाईसी शिविर आयोजित करने के लिए कहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.