Type Here to Get Search Results !

अतिवृष्टि प्रभावितों की सहायता को लेकर

बाढ़ राहत अतिवृष्टि प्रबंधन समिति का गठन" 

बेगमगंज। हाल ही में 3 दिन से हुई अतिवृष्टि नगर के कुछ  मोहल्ले एवं कुछ गांव में जलभराव के कारण प्रभावितों के आर्थिक नुकसान एवं की परेशानी के मद्देनजर राजनीतिक दलों एवं समाजसेवी संगठनों द्वारा ज्ञापन दिए गए थे। तब प्रशासन द्वारा उन्हें पूरी सहायता दिए जाने को लेकर आश्वस्त किया गया था ।

आज अतिवृष्टि एवं बाढ़ से प्रभावित होने वाले परिवारों की तत्काल सहायता के लिए कलेक्टर अरविंद दुबे के निर्देश अनुसार तहसीलदार एसआर देशमुख के द्वारा तहसील की बाढ़ राहत अतिवृष्टि प्रबंध समिति का गठन किया गया है ।

जिसमें जनप्रतिनिधियों , पत्रकारों , समाजसेवियों , व्यापारियों  एवं संबंधित कर्मचारियों को लिया गया है।

तहसीलदार एसआर देशमुख ने बताया कि इसके साथ ही बाढ़ राहत कंट्रोल रूम तहसील कार्यालय में स्थापित किया गया है जोकि 24 घंटे सक्रिय रहेगा । कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर - 77480 94206 है । उक्त मोबाइल नंबर सभी जनप्रतिनिधियों , समाज सेवियों ग्राम पंचायतों के जनपद सदस्यों ,सरपंचों ,सचिवों एवं रोजगार सहायकों , वार्ड पार्षदों ,पुलिसकर्मियों ,नगर सैनिकों , आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं एवं स्वास्थ्यकर्मियों सहित आमजन के लिए भी नोट कराया जा रहा है । कहीं भी किसी भी समय अतिवृष्टि से संकट आने के समय तत्काल इस नंबर पर संपर्क करने को कहा गया है ताकि समय रहते पीड़ितों की मदद की जा सके।

आज बाढ़ राहत अतिवृष्टि प्रबंधन समिति की बैठक तहसीलदार एसआर देशमुख की अध्यक्षता में तहसील के सभागार में संपन्न हुई। जिसमें एसडीओपी सुनील वरकड़े , थानाप्रभारी राजपाल सिंह जादौन ,  नायब तहसीलदारद्वय दिलीप द्विवेदी व योगेश्वर भारती की मौजूदगी में   जनपद पंचायत अध्यक्ष , उपाध्यक्ष एवं सदस्यों ग्राम पंचायत के सरपंचों , उपसरपंचों  एवं पंचो तथा नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष , उपाध्यक्ष वा  पार्षदों , पत्रकारों  , समाजसेवियों और व्यापारियों को आमंत्रित किया गया था । उपरोक्त वर्ग के व्यक्तियों को समिति में लिया गया है ।

आज संपन्न हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी ग्राम पंचायतों के जनपद सदस्य , सरपंच , सचिव  , रोजगार सहायक , नगरपालिका पार्षदअपने- अपने क्षेत्र के अति वर्षा एवं बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र एवं  परिवारों को चिन्हित कर उनके मुखिया का मोबाइल नंबर संकलन करते हुए अपने पास रखेंगे एवं क्षेत्र के पटवारी को भी उपलब्ध कराएंगे  ताकि विपदा की घड़ी में उनकी तत्काल सहायता की जा सके।

अतिवृष्टि से बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए शासकीय स्कूलों एवं भवनों के प्रभारियों का मोबाइल नंबर तथा चाबी रखेंगे ताकि ऐसी स्थिति में प्रभावित परिवारों को वहां शिफ्ट किया जा सके ।

इसके अतिरिक्त अपने - अपने क्षेत्र के तैराकों  के नाम एवं उनके मोबाइल नंबर व सुरक्षा के साधन जिनमें रस्सी ट्यूब इत्यादि शामिल हो वह रखेंगे एवं प्रभावित परिवारों की भोजन पानी व्यवस्था के लिए मध्यान्ह भोजन देने वाले स्व सहायता समूह तथा समाजसेवियों से संपर्क स्थापित करेंगे ताकि उनकी सेवाएं ली जा सके ।

पुल- पुलियों  एवं रपटों पर पानी बढ़ने की दशा में विशेष नजर रखेंगे , जिसके लिए क्षेत्र के कोटवार एवं पुलिसकर्मी तैनात किए जाएं ताकि इस दशा में कोई भी व्यक्ति अपनी जान जोखिम में डालकर अथवा वाहन निकलने का साहस ना कर सके।

समय-समय पर मौसम विभाग से मिलने वाली जानकारी को ग्राम कोटवारों , सचिवों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से सचेत किया जाए  ताकि वह अपनी सुरक्षा कर लें।

आपदा प्रबंधन के लिए जिन कर्मचारियों एवं पटवारियों को लगाया गया है। वह लगातार कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे। अतिवृष्टि से बाढ़ की स्थिति में होने वाले नुकसान का तत्काल सर्वे एवं आकलन करके राहत समिति की बैठक आहूत कर आपदा प्रबंधन समिति द्वारा उचित निर्णय लेकर प्रभावित परिवारों को तत्काल यथोचित सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.