Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री की घोषणा का नहीं असर, टेंडर के बाद भी नहीं हो सका सड़क निर्माण

नहीं भरे गए  गड्ढे, लोग ढूंढ रहे गड्ढों में सड़क

बेगमगंज। हैदर गढ़ से सुल्तानगंज तक मार्ग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के फल स्वरुप मार्ग निर्माण के टेंडर पास हो जाने के बावजूद भी आज तक मार्ग निर्माण का काम शुरू नहीं हो सका है विगत दिनों विधानसभा प्राक्कलन समिति के निर्देश के बावजूद भी मार्ग निर्माण तो दूर सड़क के गड्ढे नहीं भरे गए हैं‌ । आज स्थिति यह है कि लोग हैदरगढ़ मार्ग पर गड्ढों में सड़क ढूंढते नजर आ रहे हैं मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल नहीं करना और विधानसभा प्राक्लन समिति के निर्देशों की अवहेलना करने की अधिकारियों को आदत सी पड़ गई है।

बेगमगंज से हैदर गढ़ मार्ग गड्ढों में तब्दील

हैदर गढ़ से बेगमगंज और बेगमगंज से सुल्तानगंज यह दोनों मार्ग बेगमगंज तहसील के मुख्य मार्ग है और दोनों ही मार्गों से तहसील की आधे से अधिक आबादी जुड़ी हुई है,वर्तमान में इन मार्गों की स्थिति इतनी खस्ताहाल हो गई है कि लोगों को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पहले ही बारिश में सड़क पर ताल तलैया बनी हुई है सड़क ढूंढने से नजर आ रही है।

यहां तक कि इन सड़कों के गड्ढों में गिरकर कई लोग चोटिल हो गए हैं और दर्जनों लोग गड्ढों में गिरकर घायल हो रहें हैं। हालत यह है कि अब इन दोनों मार्गों पर चलना किसी खतरे से कम नहीं है। वहीं क्षेत्र कें ग्रामीणों ने जल्द से जल्द दोनों सड़कों के निर्माण की मांग की है,ताकि ग्रामीणों का आवागमन सुलभ हो सके।

इन मार्गों से रोजाना 30 हजार लोगों का होता है आवागमन:- बेगमगंज से सुल्तानगंज मार्ग 25 किलोमीटर लंबा है इस मार्ग से तहसील की आधे से अधिक आबादी जुड़ी हुई है इसी मार्ग से तहसील के लोग सागर जिले के टडा केसली सहित जबलपुर तक के लिए आना जाना करते हैं। वहीं दूसरी ओर बेगमगंज हैदरगढ़ मार्ग भी नागरिकों के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है कि इस मार्ग से ग्यारसपुर विदिशा पहुंच मार्ग है इस मार्ग से कम समय और कम खर्च में विदिशा आना जाना होता है साथ ही ग्यारसपुर के किसान ज्यादातर बेगमगंज मंडी अपनी उपज विक्रय करने आते हैं। इन मार्गों की बनने से क्षेत्र के लोगों को कम समय में आना जाना आसान होगा।

गड्ढों में पानी भरने से बारिश में परेशानी:-

अब बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इन मार्गों पर एक एक फीट के गड्ढे हो गए हैं,बारिश का पानी भरने से वाहन चालक हर बार की तरह इस बार भी इन गड्ढों में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त होंने लगे है।

अभी राहतगढ़ से जा रहे है ग्यारसपुर:-

वरिष्ठ अधिवक्ता चांद मियां, आईएस बुंदेला, पूर्व प्राचार्य विद्यानंद शर्मा, पूर्व प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राजेंद्र सिंह तोमर, पूर्व ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष पार्षद राजेश यादव, ने बताया कि अब तक बेगमगंज क्षेत्र के लोग ग्यारसपुर विदिशा के लिए राहतगढ़ से घूम कर आना-जाना करने लगे है क्योंकि यह मार्ग सुल्तानगंज मार्ग से भी ज्यादा खराब हो गया है इसलिए इस मार्ग पर सबसे ज्यादा गड्ढे हैं। वर्तमान में लोगों को 50 किलोमीटर का चक्कर लगाकर आना-जाना करना पड़ रहा है। 

करीब 1 साल पहले हो चुके हैं टेंडर:- सुल्तानगंज से हैदरगढ़ तक 45.386 किलो मीटर लंबाई का मार्ग जिसकी चौड़ाई 7 मीटर होगी इस सड़क की लागत 121 करोड़ है। जिसका टेंडर श्री जी कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला है। लेकिन सिर्फ मार्ग के आसपास के झाड़ों वृक्षों को हटाने के अलावा ना तो सड़क के गड्ढे भरे गए हैं निर्माण की तो बात दूर ही है।

यदि बारिश से पूर्व भर देते गड्ढे तो होती आसानी:-

विधानसभा प्राक्कलन समिति के निर्देश के बावजूद यदि ठेकेदार द्वारा सड़क के गड्ढे भर दिए जाते तो इस क्षेत्र के लोगों को दूसरे जिलों में पहुंचने में ज्यादा समय न लगता क्योंकि वर्तमान में इन दोनों सड़कों की हालत इतनी खस्ता हाल हो गई है कि आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। यही वजह है कि हैदर गढ़ विदिशा जाने वाले लोग लंबा चक्कर काटकर सफर करने पर मजबूर रहैं।

लोगों ने की मांग:- क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों क्रमश: जाहर सिंह लोधी, शिव नारायण नीखरा, मंशाराम पंथी, रमेश प्रसाद पाराशर, प्रताप सिंह जाट, संतोष क़ड्या, बाबूलाल पंथी, सचिन तोमर, पूर्व पार्षद श्री प्रकाश जैन, नासिर नवाब, शकील खान ठेकेदार, मुजाहिद अहमद, कैलाश गुप्ता, बलदार खां मंसूरी, जागेश्वर शर्मा, अंसार खान, मो. इस्लाम, शंकर कुशवाहा, स्वदेश गुप्ता, सोमिल यादव, विनय ठाकुर एडवोकेट, केएल चौरसिया एडवोकेट, प्रभु नेमा एडवोकेट आदि ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सड़क के गड्ढे भरवा कर शीघ्र मार्ग निर्माण शुरू कराने की मांग की है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.