Type Here to Get Search Results !

गुणवत्ता व नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा निर्माण कार्य

आवागमन में वाहन चालक हो रहे परेशान, संबंधित विभाग नहीं दे रहा  ध्यान 

बेगमगंज।  बेगमगंज के सुमेर गांव से राहतगढ़ मार्ग पर बन रहे ब्रिज एवं सड़क निर्माण कार्य के चलते वाहन चालक परेशान हो रहे हैं और आए दिन दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। जिसमें निर्माण कंपनी द्वारा मनमाने तौर पर कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया है कि संबंधित ठेकेदार द्वारा मनमानी तौर पर नियमों को ताक पर रखकर धीमीगति से कार्य किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ग्राम परासरी कलां में बनाई जा रही सड़क भी लोगों के लिए समस्या पैदा कर रही है जिसमें बीच के हिस्सों को अधूरा छोड़कर परिवर्तित मार्ग बना दिया गया है। जिससे वाहन चालक जाने अनजाने में दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। ग्रामवासियों ने बताया कि आए दिन दोपहिया वाहन चालक उक्त सड़क में गिरते रहते हैं । विगत सप्ताह एक कार चालक मैं कार के 15 फिर नीचे खेतों में जाकर गिरा था। कुमारगंज निर्माण के लिए न तो कोई सूचना सचेतक बोर्ड लगाया है न ही रिविन पट्टी नजर आती है। इसके साथ ही निर्माणाधीन सड़क बनाने का कार्य किया जा रहा है जिसमें लेबल में मिलाने के लिए डाली गई मिट्टी में पानी न डाले जाने से धूल उड़ती रहती है जिससे वाहन चालक परेशान होते हैं।

निर्माणाधीन मार्ग

सूत्र बताते हैं कि बीते माह भोपाल से आई जांच कमेटी के सदस्यों ने भी सरकारी कारीडोर बनाए जाने के संबंध में गुणवत्ता पूर्वक कार्य किए जाने आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे और निर्माण कार्य में लगने वाली सामग्री के सैंपल भी ले गए थे। परंतु शायद निर्माण कंपनी ठेकेदार द्वारा उक्त निर्देशों को भी दरकिनार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश विधानसभा प्राकलन्न समिति के सभापति एवं सदस्यों ने निरीक्षण किया था जिसमें कॉरिडोर निर्माण में गुणवत्तापूर्ण निर्माण व सामग्री का उपयोग करने के अलावा मडिया बांध में डूब में आ रहे प्रभावित शेष रहे किसानों को शीघ्र मुआवजा राशि वितरण करने के निर्देश दिए थे। जानकारी के अनुसार उपरोक्त एलीवेटेड कारीडोर में सड़क नाली पुलिया ब्रिज आदि का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन उसमें गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि रायसेन जिले के बेगमगंज राहतगढ़ मुख्य मार्ग के चैनेज में मढ़िया डेम बीना डेम इरिगेशन प्रोजेक्ट के डूब क्षेत्र में 9. 105 किमी लम्बाई में एलीवेटेड कॉरीडोर का निर्माण कराया जा रहा है। इसका निर्माण माधव इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड एमएस खुराना इंजीनियरिंग लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। जिसकी लागत 188.14 करोड़ रूपये है। इस संबंध में हमारे प्रतिनिधि द्वारा संबंधित कंपनी के जीएम से बात करना चाहा तो मौके पर मिले कर्मचारी का कहना था कि हमें उनका मोबाइल नंबर देना अलाउड नहीं है और न ही वह किसी मीडियाकर्मी से बात करते हैं।

इनका कहना है -

आप से मिली जानकारी के माध्यम से मैंने एमपीआरडीसी एजेंसी से बात कर उनको निर्देश दिए हैं। ब्रिज व सड़क निर्माण में जहां जो कमियां है चेक करें और उन्हें सुधारने के साथ नियमों का पालन कराएं। नियमों को अनदेखा करने पर उचित कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

               अशोक सेन, एसडीएम राहतगढ़

संबंधित ठेकेदार को निर्माणाधीन सड़क व पुलियों के किनारे सांकेतिक बोर्ड रिबिन पट्टी आदि लगाने सहित गुणवत्तापूर्ण कार्य करने निर्देशित किया है। वहीं विभाग का भी प्रयास है गुणवत्ता सहित शीघ्र कार्य पूर्ण हो। 

                         एमएस खान, कार्यपालन यंत्री एमपीआरडीसी भोपाल 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.