Type Here to Get Search Results !

बरसते पानी में 6 मस्जिदों में अदा की गई ईद की नमाज"

बेगमगंज। गुरुवार को ईद  उल अजहा का त्यौहार नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा अकीदत के साथ  मनाया गया । जिन व्यक्तियों पर कुर्बानी करना वाजिब था, उनके द्वारा अपने- अपने घरों में कुर्बानी की गई और कुर्बानी का एक तिहाई भाग का तबर्रुक गरीबों को और एक हिस्सा रिश्तेदारों के घर भेजा गया।

ईद -उल -अजहा पर निकला जुलूस।

अल सुबह से हो रही तेज बारिश के दौरान हजारों मुस्लिम धर्मावलंबियों को  ईदगाह में नमाज नहीं हो पाने की दशा में छ: मस्जिदों जामा मस्जिद , मक्का मस्जिद बलाई ठीकरी , मर्कज एवं मदीना मस्जिद पठान वाली में जगह नहीं मिलने पर दो अन्य मस्जिदों नीम वाली और पीराशाह वाली में अलग  अलग समय में ईद की नमाज अदा कराई गई।

जामा मस्जिद में मुफ्ती असालत खां नदवी, मक्का मस्जिद बालाई टेकरी में मौलाना नजर मोहम्मद गोंडवी, मरकज वाली मस्जिद में मौलाना जैद जुल्फी, मदीना मस्जिद पठान वाली में मुफ्ती रुस्तम खां नदवी, नीम वाली मस्जिद में कारी सरफराज खान और पीराशाह वाली मस्जिद में मौलाना अब्दुल रहमान नदवी ने  ईद  की नमाज अदा कराई ।

उप जेल में निरुद्ध मुस्लिम बंदियों के लिए भी नमाज का इंतेजाम किया गया था  जहां तबलीगी जमात के जिम्मेदार पहुंचें और उन्हें नमाज पढ़ई ।

वही मुस्लिम त्यौहार कमेटी के  अध्यक्ष शकील खान ठेकेदार के नेतृत्व में  दोपहर दो बजे के बाद काजी मोहल्ला से अखाड़ों का जुलूस निकाला गया कार्यक्रम के शुरू में  मुस्लिम त्योहार कमेटी के सरपरस्तों , पूर्व अध्यक्षों,  अखाड़ों के उस्ताद व  खलीफाओं का पगड़ी बांधकर हार पहनाकर  स्वागत किया गया । जहां पर हिलाली अखाड़े के उस्ताद मुस्तफा खान पहलवान ने अपनी पगड़ी अपने दामाद खलीफा असरार खां को सौंपते हुए हिलाली अखाड़े के उस्ताद की जिम्मेदारी सौंपी।

इसके बाद सभी अखाड़ों का जुलूस  मुस्लिम त्योहार कमेटी की आदत और पहाड़ों के उस्ताद खलीफाओं की रहनुमाई में काजी मोहल्ले से निकाला गया जो नगर के मुख्य मार्गों  माला फाठक, राजपूत मोहल्ला, किला, बजरिया, गांधी बाजार पुराना बस स्टैंड नया बस स्टैंड हदाईपुर से होता हुआ  टेकरी स्थित  चांद शाह बाबा की दरगाह  पर पहुंचा । जुलूस को लेकर शहर में फ्लेक्स बैनर और हरे झंडे लगाए गए थे वही जुलूस का जगह-जगह पर विभिन्न लोगों द्वारा स्वागत किया गया। पुराना बस स्टैंड पर मंसूरी समाज संगठन नगर अध्यक्ष राशिद मंसूरी एवं नसीम नवाब द्वारा फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया वहीं नवाब ब्रदर्स द्वारा मीठे पकवान का वितरण किया गया। इसी दौरान आसमान में छाए बादल बरस पड़े लेकिन अखाड़ों के युवाओं के जोश में किसी तरह की कमी नहीं आई और वह बरसते पानी में लेज में बजाते और नारे लगाते हुए देखे गए अखाड़ों का जुलुस चांद शाह बाबा की दरगाह पर पहुंचने पर  कुरआन ख्वानी, अखाड़ों की सलामी उपरांत तबर्रुक तकसीम किया जाकर जुलूस का समापन किया गया ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.