Type Here to Get Search Results !

आदिपुरुष से पहले रामायण पर 48 फिल्में, 106 साल में दूसरी बार मूंछों वाले राम

मुंबई। प्रभास, कृति सैनन और सैफ अली खान स्टारर आदिपुरुष 16 जून को रिलीज हो रही है। इसकी कहानी रामायण पर आधारित है जिसमें प्रभास भगवान राम, कृति सीता और सैफ रावण बने हैं। मौजूदा दौर में पौराणिक विषयों पर फिल्म बनाना भले ही कम हो गया है, लेकिन रामायण पर फिल्म बनाने का फॉर्मूला हमेशा सुपरहिट साबित हुआ है।

यही वजह है कि 111 साल के हिंदी सिनेमा के इतिहास में रामायण पर अब तक 48 फिल्में और 18 टीवी शो बन चुके हैं और ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है। 1917 में यानी 106 साल पहले आई लंका दहन ने 10 दिनों में ही 35 हजार रुपए की कमाई कर ली थी।

इसकी कमाई बैलगाड़ियों में भरकर प्रोड्यूसर तक पहुंचाई जाती थी, क्योंकि टिकट बिक्री में ज्यादातर सिक्के ही आते थे। 1943 में आई राम-राज्य ने भी उस दौर में 60 लाख रुपए कमाए थे। ये फिल्म महात्मा गांधी की फेवरेट फिल्मों में से एक थी।

वैसे, दिलचस्प बात ये है कि भले ही रामायण पर इतनी फिल्में और टीवी शो बन चुके हैं, लेकिन आदिपुरुष से पहले केवल एक फिल्म में राम को मूंछों में दिखाया गया है। ये फिल्म 23 साल पहले यानी 2000 में रिलीज हुई थी जिसका नाम देवुल्लू था। ये तेलुगु फिल्म थी जिसमें राम की भूमिका निभा रहे श्रीकांत को मूंछों में दिखाया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.