Type Here to Get Search Results !

1 दिन की बारिश में मडिया बांध के फाउंडेशन से ठिला पानी खजुरिया मार्ग बंद

लोगों मैं घबराहट का माहौल बना

बेगमगंज। रायसेन जिले के बेगमगंज तहसील की सीमा अंतर्गत बीना बहुउद्देशीय परियोजना के तहत तैयार हो चुका मडिया बांध मानसून पूर्व हुई एक दिवसीय बारिश में स्थिति यह बनी है कि बीना नदी कमर कमर पानी के साथ लबालब हो गई वहीं बहने वाला पानी मडिया डैम के शटर के लिए बनाए गए फाउंडेशन से जाकर रुक गया और स्थिति यह बनी है की खजुरिया मार्ग पानी की ठेल के कारण बंद हो गया है। लोगों को आवागमन करने के लिए मशक्कत करना पड़ रही है।


आपको बतादें  कि लोग मडिया बांध को लेकर पहले से ही आशंकित थे  जिसकी बानगी एक दिन में हुई तेज बरसात जिसमें 156.7 एमएम वर्षा दर्ज की गई है उसमें बीना नदी में पानी करीब 4 फीट ऊंचाई तक बहा और मडिया बांध के फाउंडेशन को टच करके रुक गया  बांध के शटरों तक पानी नहीं पहुंच पाया जबकि कुछ शटर खुले हुए हैं। पानी उस तरफ नहीं गया।

खजुरिया मार्ग पर पानी भरा होने से आवागमन बंद

स्थिति यह बनी है कि बीना नदी के खजुरिया घाट के पुल से मात्र 5 फीट नीचे तक पानी रुका हुआ है पुल को पार करने के बाद खजुरिया झिरिया ककरुआ जाने वाले मार्ग की पुलिया पर करीब 4 फीट पानी रुका होने से आवागमन बाधित हो रहा है जानकारी लगते ही लोगों में घबराहट पैदा हो गई है कि 1 दिन की बारिश में जब यह हाल है तो जब मानसून सक्रिय होगा तो क्या स्थिति बनेगी । क्या बेगमगंज प्रभावित होगा इसको लेकर चर्चाओं का दौर जारी है।

वहीं डूब क्षेत्र में आने वाला ककरुआ गांव निवासी इस्माइल खान ने बताया कि 1 दिन की बारिश में फाउंडेशन से पानी रुकने के बावजूद पानी गांव के गरीब तक फैला हुआ है। डैम भरने की स्थिति में गांव पूरी तरह डूब जाएगा।

झरिया गांव निवासी सैयद महफूज अली, खजुरिया बरामद गढ़ी निवासी चाहर सिंह लोधी हरनाम सिंह लोधी का कहना है कि जब 1 दिन की बारिश में नदी में ठेले लगने से उनका आवागमन बाधित हो रहा है और हमारे गांव को सरकार डूबा हुआ नहीं मान रही लेकिन जब डैम में पानी भरा जाएगा तब क्या स्थिति होगी यह 1 दिन की बारिश ने बता दिया है सरकार को हमारे गांव को डूबा हुआ मानकर हमें मुआवजा देना चाहिए।

वहीं शहर बेगमगंज मैं जैसे कि लोग पहले से आशंकित हैं कि मुकरबा मंडी महादेवपुरा माला फाटक आदि के इलाके डैम में पानी भरने के बाद बारिश में प्रभावित होंगे 1 दिन की बारिश सेवाएं पूरी तरह भयभीत हो गए हैं कि मानसून सक्रिय होने के बाद उनकी क्या स्थिति होगी उसको लेकर वह सिहर उठे  हैं।

उक्त क्षेत्र के निवासी उत्तम सिंह कुशवाहा, शकील खान ठेकेदार, अकरम हुसैन पटेल,  सौमत कुशवाहा आदि का कहना है कि जब 1 दिन की बारिश में यह स्थिति है तो नदी के पूर पर आने के बाद स्थिति भयानक हो गई और हमारे क्षेत्रों में पानी और भरा नजर आएगा इसको लेकर प्रशासन को अभी से एहतियाती कदम उठाना चाहिए।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.