Type Here to Get Search Results !

मांडू उत्सव 7 से 11 जनवरी तक, ह्रदय दृश्यम लोक कला उत्सव भोपाल में 8 से 10 जनवरी और इंदौर में 7 से 12 जनवरी तक

भोपाल। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया है कि नए साल का जनवरी माह मध्यप्रदेश में पर्यटको और रोमांच प्रेमियों के लिए खास होने वाला है। प्रतिष्ठित मांडू फेस्टिवल, ह्रदय दृश्यम लोक कला उत्सव और स्काई डाइविंग, पर्यटकों को प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहर, कला संस्कृति से परिचय कराने के साथ मनोरंजन और रोमांच का अनुभव कराएगा। मांडू उत्सव का चौथा संस्करण 7 से 11 जनवरी तक होगा। साथ ही 90 दिनों तक यहाँ टेंट सिटी एवं रोमांचक गतिविधियों का संचालन होगा। वार्षिक संगीत समारोह ‘हृदय दृश्यम लोक कला उत्सव’ का छठवां संस्करण इस वर्ष भोपाल और इंदौर में होगा। भोपाल में 8 से 10 जनवरी तक कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भारत भवन एवं रवीन्द्र भवन में होगा। इंदौर में 7 से 12 जनवरी तक लाल बाग पैलेस में विभिन्न सांस्कृतिक और सुरमयी प्रस्तुतियाँ होंगी। साथ ही स्काई डाइविंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण की शुरुआत 5 जनवरी से उज्जैन के दताना एयरस्ट्रिप में होने जा रही है।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक इमारतों के लिए ख्यात शहर मांडू, अब रोमांचक गतिविधियों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए तैयार है। प्रदेश की कला-साहित्य, संस्कृति को बढ़ावा देने एवं युवाओं में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से शुरू किये गए मांडू उत्सव के चौथे संस्करण में 90 दिनों तक टेंट सिटी का संचालन होगा। इस वर्ष का आयोजन खास है। प्रवासी भारतीय दिवस, जी-20 शिखर सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के तहत दुनियाभर से आए गणमान्य नागरिक मध्यप्रदेश में मौजूद रहेंगे। यहाँ पर्यटक लाइव संगीत कार्यक्रम, साहसिक खेल, साइकिलिंग, ट्रेकिंग, ग्रामीण भ्रमण इत्यादि अनुभवों का आनंद ले सकेंगे। मांडू आने वाले पर्यटक महोत्सव के दौरान क्यूरेटेड टूर, साइकिल टूर, पारंपरिक लोक कलाएँ, फोटो प्रतियोगिताएँ, योग, पाक कला, कला और शिल्प, संगीतमय कार्यक्रम, स्थानीय व्यंजन इत्यादि का आनंद ले सकेंगे।

ई-फैक्टर एंटरटेन्मेंट संस्था के सहयोग से होने वाले मांडू उत्सव में पर्यटक हॉट एयर बलून में बैठ कर पक्षी की तरह ऊँचाई से मांडू शहर का अद्भुत और अभिभूत करने वाला मनोहर दृश्य का अनुभव कर पाएंगे। ई-फैक्टर एंटरटेन्मेंट के सीओओ और सह- संस्थापक जय ठाकोर ने बताया कि मांडू उत्सव में सभी के लिए कुछ न कुछ खास रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.