Type Here to Get Search Results !

ग्लोबल स्किल पार्क के कार्यों की करें प्रतिदिन मॉनिटरिंग - तकनीकी शिक्षा मंत्री सिंधिया

भोपाल। ग्लोबल स्किल पार्क का कार्य तीव्र गति से करना है। संबंधित अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने यह निर्देश ग्लोबल स्किल पार्क के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये। प्रदेश में व्यापक स्तर पर युवाओं के कौशल को निखारकर रोजगार की संभावनाओं को साकार करने के उद्देश्य से भोपाल के नरेला संकरी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ग्लोबल स्किल पार्क का निर्माण किया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती सिंधिया लगातार निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रही हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को 15वीं समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि स्किल पार्क के स्ट्रक्चर काम लगभग पूरे किए जा चुके हैं। श्रीमती सिंधिया ने अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर परिसर में ही वेयर-हाउस बनाने के निर्देश दिए, जिससे सामान को स्टॉक किया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और काम को गति मिलेगी।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे ऐसा बनाएँ कि दूसरे राज्य इसका अनुसरण करें। उन्होंने कहा कि जीएसपी में एनिमेशन, गेमिंग, हॉस्पिटालिटी, मैन्यूफैक्चरिंग जैसे पाठ्यक्रमों को आवश्यक रूप से जोड़ें। प्रदेश के विद्यार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान के लिये तैयार करें। गुणवत्ता से कोई समझौता न करें। ऊर्जा की बचत के लिये मोशन सेंसर का इस्तेमाल करें। ग्लोबल स्किल पार्क में बॉयोडायवर्सिटी, एथलेटिक टर्फ, इंडोर हॉल जैसी व्यवस्था शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंधिया ने कार्यों की गति को बढ़ाने के लिये श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि युवाओं को निरंतर बाजार मांग के अनुसार रोजगार के लिये प्रशिक्षित करने के लिये अग्रणी तकनीकों का समावेश आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.