Type Here to Get Search Results !

एक और मेमू ट्रेन इस माह से चलेगी

सितंबर में पूर्ण हो जायेगा जबलपुर स्टेशन का विकास कार्य

जबलपुर। जबलपुर रेल मंडल से जल्द ही एक और मेमू ट्रेन प्रारंभ होने जा रही है यह ट्रेन कटनी होकर सिंगरौली रेल खंड पर प्रारंभ की जाएगी। इसके साथ ही जबलपुर रेलवे स्टेशन के फसाड वर्क वा  रीमॉडलिंग का काम अंतिम चरणों की ओर बढ़ रहा है और यह कार्य सितंबर माह में पूर्ण कर लिया जाएगा जिससे कि रेलवे स्टेशन की भव्यता एवं सुंदरता देखने लायक रहेगी। इस आशय की जानकारी आज मंगलवार को वर्चुअल पत्रकार वार्ता में मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय विश्वास ने पत्रकारों से चर्चा में कही।

    इस पत्रकार वार्ता में श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर मंडल ने हाल ही में 13 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान के दहाथों से तीन मेमू ट्रेनों का शुभारंभ किया था इन मेमू ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जबलपुर से एक और मेमू ट्रेन प्रारंभ की जाएगी यह ट्रेन  सिंगरौली तक चलेगी जिसका   शुभारंभ जल्द ही किया जाएगा उन्होंने बताया कि वर्तमान में जबलपुर रेल मंडल द्वारा वैक्सीनेशन  पर फोकस किया जा रहा है जिसके तहत सभी रेल कर्मचारियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का भी टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रेलवे ने निर्धारित किया है। श्री विश्वास ने बताया कि रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन का प्लांट रेलवे द्वारा रिकॉर्ड समय में पूर्ण करके प्रारंभ कर दिया गया है जिसके कारण अब यहां भर्ती होने वाले मरीजों को  अस्पताल में ही प्लांट की ऑक्सीजन उपलब्ध होगी।

श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर स्टेशन पर  अभिनव पहल के तहत स्टेशन पर एक फेमिना ही स्टोर खुलेगा इस स्टोर में महिलाओं के उपयोगी की सभी वस्तुएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वें गणतंत्र स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्टेशन पर देश की शान खादी का काउंटर भी प्रारंभ किया गया था जिसका की बड़ी संख्या में लोगों ने फायदा उठाया। 

   जबलपुर स्टेशन को पर्यावरण हितैषी योजनाओं को अपनाने और क्रियान्वयन के कारण हाल ही में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कंसेंट टो ऑपरेट का सर्टिफिकेट भी जारी किया है ।श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर मंडल में माल गाड़ियों की औसत गति में भी वृद्धि की गई है अब मंडल में माल गाड़ियां लगभग 58 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से दौड़ रही हैं तथा मेल एक्सप्रेस गाड़ियों की समय बदलता भी लगभग 95% हो गई है श्री विश्वास ने बताया कि मंडल चलने वाली गाड़ियों के इंजनों  पर अब सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं इन कैमरों की मदद से ट्रक की मॉनिटरिंग तथा क्रू सतर्कता एवं कैब की रिकॉर्डिंग आपातकाल में सबूत के रूप में काम करेगी इससे यात्रियों को भी सुरक्षा प्राप्त होगी।

इस मौके पर श्री विश्वास ने मंडल के 18700 से अधिक कर्मचारियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रगान की रिकॉर्डिंग करने को भी मंडल का रिकॉर्ड बताया ।इस पत्रकार वार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार गुप्ता वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक श्री अभिराम खरे तथा मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री देवेश कुमार सोनी भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.