Type Here to Get Search Results !

बारिश के लिए करना होगा इंतजार, तापमान में होगा इजाफा

भोपाल। बारिश थमते ही लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं। बारिश का अगला दौर कब शुरू होगा फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर संभा के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है। शेष संभागो में मौसम शुष्क रहा है। लोकल सिस्टम की वजह से प्रदेश के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
रिमझिम बारिश के बाद मौसम सुहाना, अगले तीन दिन ऐसा ही रहेगा
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश थमने के बाद हवा में नमी कम हाने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। अगले कुछ दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री का इजाफा और हो सकता है।
इन वजहों से बढ़ेगा तापमान

  • मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तराई में चली गई है।
  • आसपास कोई मानसूनी सिस्टम नहीं है, जिससे बारिश हो सके।
  • अभी पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी सूखी हवा चल रही है।
अभी कोई सिस्टम नहीं: बारिश थमने के बाद दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बारिश नहीं होने से नमी भी कम होती जा रही है। इसी वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विशेषज्ञ एसके नायक का कहना है कि अभी मानसून सक्रिय नहीं है। जब तक बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं बनेगा, तब तक यहां बारिश होने की संभावना भी नहीं है।
यहां हल्की बारिश की संभावना: मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में गरज-चमक के साथ इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, भोपाल, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, रीवा एवं डिंडोरी जिलों में हल्की बारिश या बौछारें पड़ सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.