Type Here to Get Search Results !

मैनचेस्टर में 2 दिन बारिश की आशंका; न्यूजीलैंड से मैच रद्द हुआ तो भी भारत फाइनल में पहुंचेगा

नई दिल्ली। भारत-न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड पर वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। लेकिन, जिस तरह बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड के बीच लीग मैच रद्द हो गया था, उसी तरह सेमीफाइनल भी रद्द हो सकता है। मौसम एजेंसी एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, मंगलवार को मैनचेस्टर में बारिश की 60% आशंका है। इस दिन बारिश की वजह से मैच नहीं होता है तो दोनों टीमें 10 जुलाई को मैच खेलेंगी। लेकिन, बुधवार को भी यहां बारिश की 65% संभावना है। अगर बारिश की वजह से दोनों दिन मैच नहीं होता है और बिना टॉस किए ही रद्द होता है तो ज्यादा पॉइंट्स होने की वजह से टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी।
 ऐसामैनचेस्टर में दो दिन रहेगा मौसम
एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, मैनचेस्टर में अगले दो दिन बारिश की आशंका है। वहां 9 और 10 जुलाई को दिनभर बादल छाए रह सकते हैं। साथ ही, रुक-रुककर हल्की बारिश भी हो सकती है। इंग्लैंड-वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे) टॉस होता है। मंगलवार को वहां के स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे बारिश होने 40% आशंका है। इसी तरह से बुधवार को भी सुबह 10 बजे बारिश के 47% आसार हैं। यानी, टॉस में देरी हो सकती है। 
टीम इंडिया ऐसे फाइनल पहुंच जाएगी
लीग राउंड के 45 में से 7 मैचों पर बारिश का असर पड़ा, जबकि तीन मैच बिना टॉस के रद्द हो गए। सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर भारत-न्यूजीलैंड के बीच 9 जुलाई को मैच बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो 10 जुलाई को दोनों के बीच मैच खेला जाएगा। बुधवार को भी मैच बारिश के कारण नहीं होता है तो फिर कोई रिजर्व डे नहीं है। यानी मैच का नतीजा पॉइंट्स के आधार पर निकाला जाएगा। पॉइंट्स टेबल के हिसाब से टीम इंडिया 15 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर है, जबकि न्यूजीलैंड के 11 पॉइंट्स हैं और वह चौथे नंबर पर है। अगर दोनों दिन मैच नहीं खेला गया तो ज्यादा पॉइंट्स होने की वजह से टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी।
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच पर भी बारिश का साया, मैच रद्द हुआ तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच 11 जुलाई को बर्मिंघम के एजबेस्टन में सेमीफाइनल खेला जाएगा। इसके लिए भी रिजर्व डे रखा गया है। यानी 11 जुलाई को बारिश के कारण मैच नहीं होता है तो दोनों टीमें 12 जुलाई को मैच खेलेंगी। लेकिन, एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, एजबेस्टन में 11 जुलाई को बारिश होने की 62% और 12 जुलाई को 60% आशंका है। अगर दोनों दिन बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो ज्यादा पॉइंट्स के चलते ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के 14 और इंग्लैंड के 12 पॉइंट्स हैं।
वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल से जुड़े सवाल
1) सेमीफाइनल या फाइनल में बारिश होती है तो क्या होगा?
सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है। इसका मतलब अगर मैच वाले दिन बारिश होती है तो अगले दिन मैच खेला जाएगा। लेकिन दूसरे दिन भी बारिश होती है और मैच शुरू नहीं होता तो मैच का नतीजा पॉइंट्स के आधार पर निकाला जाएगा और जिस टीम के ज्यादा पॉइंट होंगे, वह फाइनल में पहुंच जाएगी। इसी तरह से फाइनल मैच के दिन बारिश होने पर अगले दिन मैच होगा। लेकिन अगले दिन भी बारिश हुई तो दोनों टीमों के बीच ट्रॉफी बांटी जाएगी और दोनों टीमें संयुक्त विजेता होंगी।
2) अगर पहले दिन मैच शुरू हुआ, लेकिन बारिश से रुक गया, तो अगले दिन क्या शुरू से मैच होगा?नहीं, अगर तय दिन मैच शुरू हो जाता है लेकिन कुछ ओवरों बाद बारिश के कारण उस दिन मैच नहीं खेला जाता, तो ऐसे में रिजर्व डे के दिन मैच पूरा किया जाएगा। अगर रिजर्व डे वाले दिन खेल होता है, तो मैच वहीं से शुरू होगा जहां पिछले दिन रुका था। उदाहरण के लिए- अगर टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर खेल लेती है और बाकी का मैच बारिश के कारण दूसरे दिन खेला जाता है तो टीम इंडिया 21वें ओवर से खेलेगी।
3) सेमीफाइनल या फाइनल का मैच टाई हुआ, तो कौन जीतेगा?इसके लिए सुपरओवर होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.