Type Here to Get Search Results !

कोहली और विलियमसन की जंग पुरानी है, 11 साल बाद एक बार फिर विश्व कप में आमने-सामने

नई दिल्ली। विराट कोहली और केन विलियमसनविश्व कप 2019 में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया का सेमीफाइनल में मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 44 साल बाद भारत-न्यूजीलैंड के धुरंधर इस मैदान पर टकराने जा रहे हैं। भले ही दोनों टीमें इस विश्व कप में एक बार भी नहीं आपस में नहीं खेली हो, लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब विश्व कप में विराट और केन विलियमसन टकराएंगे।
11 साल बाद फिर होगा कोहली-विलियमसन का टकराव
इससे पहले साल 2008 में खेले गए अंडर 19 विश्व कप में कोहली और विलियमसन के बीच टक्कर हुई थी। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था और कोहली की कप्तानी में टीम विश्व चैंपियन भी बनीं थी। उस विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप ए में थी जबकि भारत को ग्रुप बी में रखा गया था। दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से जीत हासिल की थी।
कैसे जीता था भारत
न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। भारत की सधी गेंदबाजी के आगे कीवी टीम 50 ओवर में महज 205 रन ही बना पाई थी। बारिश की वजह से भारत को 43 ओवर में 191 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था। 9 गेंद रहते ही भारत ने लक्ष्य हासिल कर तीन विकेट से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड के लिए कप्तान ने 80 गेंद पर महज 37 रन ही बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत के लिए विराट ने 53 गेंद पर 43 रन की पारी खेली थी। विलियमसन ने ही विराट का कैच लेकर उनको वापस पवेलियन भेजा था।
आंकड़ों में भारी न्यूजीलैंड
विश्व कप में दोनों टीमें आठ बार एक दूसरे के खिलाफ खेलीं, जिसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तब खेले गए कुल आठ मुकाबलों में टीम इंडिया ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड के खाते में चार जीत गई है। वहीं, एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द रहा है। एकदिवसीय क्रिकेट में अगर दोनों टीमों की एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन की बात करे तो भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 106 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड को 45 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाई रहा है और पांच मैच रद्द हुए हैं। 9 जुलाई को देखना होगा कि कौन सी टीम लॉर्ड्स में फाइनल खेलने के लिए पहुंचती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.