Type Here to Get Search Results !

पाक ने माना- मसूद हमारे देश में है, अमेरिका की चेतावनी- आतंकियों की पनाहगाह न बनें

वॉशिंगटन
 पाकिस्तान ने आतंकी मसूद अजहर के देश में होने की बात कबूली है। इस पर अमेरिका ने एक बार फिर पाक को चेतावनी दी है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (संसद का निचला सदन) के नेता स्टेन होयर ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनातनी की वजह पाक में छिपे आतंकी संगठन हैं, जो भारत पर हमला करते हैं। उन्होंने दोनों देशों से तनाव कम करने के लिए कदम उठाने की अपील की।  
मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ही पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली थी।
आतंकी संगठनों के फंड्स रोके पाक: अमेरिका
वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि पाक को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबद्धताओं के तहत आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध कराना बंद करना चाहिए। साथ ही आतंकी संगठनों के फंड्स रोकने के लिए भी कदम उठाने चाहिए।  

पाक विदेश मंत्री ने कहा- मसूद की तबीयत खराब
दरअसल, पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कबूल किया था कि जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर देश में ही है। कुरैशी ने मसूद का बचाव करते हुए कहा था कि उसकी तबीयत इतनी खराब है कि वह अपने घर से भी बाहर नहीं निकल सकता। हालांकि, उन्होंने भारत की तरफ से सबूत मुहैया कराए जाने पर मसूद पर कार्रवाई की बात कही थी। 

भारतीय पायलट को छोड़ा जाना अच्छा कदम
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पाक की ओर से भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को छोड़े जाने के फैसले को स्वागतयोग्य कदम बताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान दोनों से स्थिति नियंत्रित करने की अपील करता है। इसके लिए दोनों को सीधे बातचीत करनी चाहिए। सैन्य गतिविधियों की वजह से हालात बिगड़ सकते हैं।

पाक के 3 विमानों ने की थी घुसपैठ
इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना के तीन विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया था। वे यहां तीन मिनट तक रहे। पाक ने सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की कोशिश की थी। वायुसेना ने घुसपैठ का जवाब देने के लिए 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 भेजे। मिग के पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराया। हालांकि, इस दौरान हमारा एक मिग क्रैश हो गया, जिसके चलते पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया।    

प्रधानमंत्री इमरान ने किया था अभिनंदन को छोड़ने का ऐलान
पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को खुद संसद में कहा था कि पाकिस्तान शांति का संदेश देने के लिए यह कदम उठा रहा है। इससे पहले भारत ने पाक से कहा था कि वह तत्काल और बिना शर्त अभिनंदन को रिहा करे। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर अभिनंदन की रिहाई के बदले पाक सौदेबाजी की उम्मीद कर रहा है तो यह उसकी बड़ी भूल है।

इमरान के मंत्री ने माना, जहां भारत ने हमला किया वहां अजहर का मदरसा

पाक रेल मंत्री रशीद अहमद ने शुक्रवार को संसद में कहा, “करगिल युद्ध के समय एक भारतीय विमान दुर्घटनाग्रस्त हाेकर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा था, लेकिन भारतीय लड़ाकू विमानों ने करगिल क्षेत्र को पार नहीं किया था। लेकिन 26 फरवरी को उनके (भारत) 14 जेट पाकिस्तान में प्रवेश कर गए, जहां 'अजहर साहेब' का मदरसा है ..तालिबान का मदरसा है, हां यह है।” 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.