Type Here to Get Search Results !

...जब पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच पर केशुभाई पटेल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

अहमदाबाद 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। वह गुजरात के अडालज में शिक्षण भवन और विद्यार्थी भवन का शिलान्यास करने के लिए मंच पर पहुंचे। इसी दौरान कुछ ऐसा हुआ कि सभी की नजरें मंच पर टिक गईं। दरअसल कार्यक्रम में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल भी मौजूद थे जिन्हें पीएम मोदी अपना राजनैतिक गुरुमानते हैं। जैसे ही पीएम मोदी सभी से हाथ मिलाते हुए उनके पास आए तो उन्होंने झट से झुककर केशुभाई पटेल के पैर छू लिए। 

इस दौरान पीएम मोदी केशुभाई पटेल के पास रुककर उनसे कुछ देर बातें भी करते रहे। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल से नरेंद्र मोदी का पुराना रिश्ता है। मोदी उन्हें अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं। कहा जाता है कि नरेंद्र मोदी जब-जब गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब चुनाव जीतने के बाद केशुभाई का आशीर्वाद लेने जाते थे।

2001 में केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी बने थे सीएम 
दरअसल 2001 में बीजेपी ने केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को गुजरात के सीएम पद पर बिठा दिया था क्योंकि भूकंप के बाद केशुभाई सरकार पर प्रशासनिक अक्षमता के आरोप लग रहे थे। राज्य की सियासत में केशुभाई पटेल के लिए इसे बड़ा झटका माना गया था। इसी के चलते उनके और नरेंद्र मोदी के रिश्ते में खटास भी आ गई थी लेकिन फिर भी मोदी उन्हें अपना गुरु ही मानते थे। 

2012 में बीजेपी से अलग होकर नई पार्टी का गठन
 
केशुभाई 1980 से 2012 तक बीजेपी का हिस्सा थे। 1995 में उन्हीं के नेतृत्व में गुजरात में बीजेपी की सरकार बनी थी। हालांकि 2012 में बीजेपी से अलग होकर उन्होंने गुजरात परिवर्तन पार्टी बनाई थी। तब उन्होंने मोदी की सार्वजनिक मंच सेआलोचना भी की थी। इससे पहले गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के शपथग्रहण समारोह में भी दोनों साथ में दिखे थे। साल 2017 में ही केशुभाई पटेल के बेटे प्रवीण के निधन पर पीएम मोदी उनसे मुलाकात करने उनके आवास गए थे। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.