Type Here to Get Search Results !

शिवालयों में तड़के से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी, मंदिरों में दिनभर रुद्राभिषेक, बटेश्वर की बारात निकली

भोपाल
भगवान शिव की आराधना का महाशिवरात्रि पर्व सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना व अभिषेक के बीच मनाया जा रहा है। शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुट गई। तड़के से ही मंदिरों में ओम नम: शिवाय और महामृत्यंजय आदि मंत्रों औरआरती के स्वर गुंजायमान होने लगे।
shiv
जलाभिषेक और पूजा-अर्चना के साथ ही भोजपुर, बिड़ला, गुफा, नेवरी और बड़ वाले महादेव आदि मंदिरों में भक्तों के मेले लगेंगे। सैकड़ों लोग व्रत रखकर उपासना करेंगे। बड़वाले महादेव मंदिर समेत कई मंदिरों से शिव की आकर्षक बारात निकाली गई। बारात महादेव पुराने शहर में जुमेराती गेट होते हुए रात को 9 बजे सोमवारा मंदिर पर खत्म होगी। यहां पर भगवान शिव और पार्वती का विवाह होगा। वरमाला होगी। इसके बाद भक्तों को प्रसाद बांटा जाएगा। 
इसके साथ ही नेहरू नगर सिद्धेश्वर मंदिर, मां दुर्गाधाम मंदिर अशोका गार्डन, मरघटिया महावीर मंदिर से भी शिव की बारात निकलेगी। मिनाल सर्वधर्म सेवा समिति द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। सोमवार को महाशिवरात्रि सर्वार्थ सिद्धि समेत कई शुभ योगों के बीच मनाई गई। तड़के से ही भगवान शिव का जल और दूध से अभिषेक, पूजा व आरती का सिलसिला प्रारंभ हो चुका है और शाम तक जारी रहेगा। 
shiv
गौरी-शंकर का हुआ गठबंधन
  • बड़वाले महादेव मंदिर सेवा समिति द्वारा सोमवार को सुबह 11 बजे से भगवान बटेश्वर की बारात निकाली गई। इसमें भगवान बटेश्वर की नंदी पर विराजमान चांदी की दूल्हा स्वरूप प्रतिमा आकर्षण का केंद्र रही। हजारों की संख्या में लोग बारात के साथ नाचते-गाते चले। संयोजक संजय अग्रवाल एवं प्रमोद नेमा ने बताया कि यात्रा में देव-दानव, यक्ष, किन्नर, यम, कुबेर, इंद्र, भूत, प्रेत, पिशाच भी शामिल हुए।
इंदौर व उल्लाहास नगर की मंडली की भजन प्रस्तुति
  • संत हिरदाराम नगर के स्टेशन रोड स्थित शिव मंदिर प्रांगण में महाशिवरात्रि पर दो दिवसीय मेले का शुभारंभ हुआ। यहां संत हिरदाराम जी के शिष्य सिद्धभाऊ, विधायक रामेश्वर शर्मा ने शिव अभिषेक किया। जिसके बाद भगत दर्शनलाल इंदौर वाले एवं भगत पवन कुमार म्यूजिकल पार्टी उल्लाहास नगर वालों की भगत का आयोजन हुआ। 
shiv
पिपलेश्वर महादेव मंदिर में हल्दी-मेहंदी की रस्म 
  • मालवीय रजक समाज के पिपलेश्वर महादेव मंदिर, यादगार शाहजहांनी पातरा से शिव पालकी यात्रा निकाली जाएगी। अध्यक्ष नरेश मालवीय व मुकेश मालवीय ने बताया कि इसमें दूल्हा स्वरूप शिव की झांकी शामिल रहेगी। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.