Type Here to Get Search Results !

होशंगाबाद रोड की 4 पुरानी पंचायतों को कोलार नपा में शामिल करने का विरोध

भोपाल
कोलार नगरपालिका के पुनर्गठन में होशंगाबाद रोड की चार पुरानी पंचायतें दीपड़ी, समरधा, छान और रतनपुर को जोड़े जाने का विरोध शुरू हो गया है। नपा गठन का समर्थन कर रहे लोगों का कहना है कि इन चारों पूर्व पंचायतों का कोलार से कोई जुड़ाव नहीं है। इसकी बजाय कोलार रोड की अन्य पंचायतों को जोड़ा जाना चाहिए। 
भोपाल। कोलार को नगर पालिका बनाए जाने का विरोध।
यह चार पंचायतें वार्ड नंबर 85 में शामिल की गईं थीं। जिला प्रशासन ने नपा गठन की जो अधिसूचना जारी की है उसमें वार्ड 80 से वार्ड 85 तक का संपूर्ण क्षेत्र नपा में शामिल करने की बात कही गई है। नपा गठन का समर्थन कर रहे डॉ. धीरज शुक्ला और भाजपा नेता ललित चतुर्वेदी ने कहा कि होशंगाबाद रोड की इन पुरानी पंचायतों का कोलार क्षेत्र से कोई जुड़ाव नहीं है। इन्हें नपा में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। वे इस संबंध में आपत्ति भी दर्ज कराएंगे। कोलार नपा में चार पुरानी पंचायतों को भी शामिल किए जाने का विरोध हो रहा है।
इधर, कोलार को नगर पालिका बनाए जाने के फैसले को कांग्रेस पार्षद अमित शर्मा ने एक अच्छा निर्णय बताया है. उन्होंने कहा कि नगर-निगम में शामिल होने के बाद भी कोलार क्षेत्र विकास की दौड़ पिछड़ गया, क्योंकि राजनीतिक कारणों से महापौर आलोक शर्मा इस क्षेत्र में कभी गए ही नहीं। जिसका खामियाजा क्षेत्र के लोगों को भुगतना पड़ा है। नगरपालिका बनाए जाने से कोलार क्षेत्र का विकास तेजी से हो सकेगा। 

कलेक्टोरेट में पहले दिन आईं सिर्फ दो आपत्तियां 
कोलार नगरपालिका गठन की अधिसूचना जारी होने के बाद पहले दिन कलेक्टोरेट में दो आपत्तियां आईं हैं। मंदाकिनी सोसायटी सेवा समिति के पदाधिकारियों ने अपनी आपत्ति में कहा है कि कोलार को अलग करने से यहां चल रहे बड़े प्रोजेक्ट बंद हो जाएंगे। ऐसे में यहां का विकास रुकने से इंकार नहीं किया जा सकता है। सीपीआई के नेता शैलेंद्र कुमार शैली ने भी नपा को अलग करने पर आपत्ति पेश की है। उनका कहना है कि कोलार को नगर निगम सीमा में शामिल करने के बाद उसे अलग करना ठीक नहीं है। ऐसे में स्थानीय लोगों को कई तरह की परेशानियां आएंगी। 

अमृत योजना का प्रोजेक्ट को लेकर संशय 
केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत 150 करोड़ से अधिक के सीवेज नेटवर्क का काम चल रहा है। अमृत योजना के तहत रकम नगर निगम को मिली थी, नगर पालिका बनने के बाद इस रकम का क्या होगा, यह तय नहीं है। इसी तरह हाउसिंग फार आॅल योजना के तहत हिनौतिया आलम में निगम द्वारा आवास बनाए जा रहे हैं। यह प्रोजेक्ट भी रूक सकता है। 

18 लाख रह जाएगी नगर निगम की आबादी 
5 साल पहले कोलार नगर पालिका के गठन के साथ भोपाल नगर निगम का क्षेत्रफल 413 वर्ग किमी से घटकर 318 वर्ग किमी रह जाएगा। कोलार नपा का क्षेत्र 95 वर्ग किमी होगा। 2011 की जनगणना के अनुसार नगर निगम की मौजूदा आबादी 19 लाख 23 हजार में से 1 लाख 2 हजार आबादी नपा में शामिल हो जाएगी, यानी भोपाल शहर की आबादी लगभग 18 लाख रह जाएगी। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.