Type Here to Get Search Results !

मिग-21 से अलग होने से पहले अभिनंदन ने दिया था यह रेडियो संदेश, 'निशाने पर है F-16

नई दिल्लीपाकिस्तान के लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन ने रेडियो ट्रांसमिशन पर आखिरी संदेश दिया था कि 'R-73' मिसाइल को सिलेक्ट कर लिया गया है। इसके बाद उन्होंने वेम्पेल R-73 मिसाइल से पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट पर निशाना साध दिया। R-73 मिसाइल हवा से हवा में मार करने में सक्षम है।

26 फरवरी को भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक के जवाब में पाक के लड़ाकू विमान 27 फरवरी को सुबह करीब 10 बजे भारतीय सीमा में घुस आए थे और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का प्रयास किया था। इसके जवाब में भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी जेट्स का पीछा किया था। इसी कड़ी में विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को गिरा दिया था। 

अभिनंदन ने F-16 को ढेर कर दिया था, लेकिन कुछ ही पलों में उनका विमान भी पाकिस्तान के निशाने पर आ गया था। इसके चलते अभिनंदन ने खुद से विमान को अलग करते हुए पैराशूट से छलांग लगा दी थी, लेकिन वह पीओके में जाकर गिरे थे और पाक सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। 

पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में अपने F-16, JF-17 और मिराज-5000 लड़ाकू विमानों के जरिए हमला करने की कोशिश की थी। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने श्रीनगर से 6 मिग-21 को रवाना किया था, जिनमें से एक को अभिनंदन चला रहे थे। इनके अलावा सुखोई, मिराज-2000 और मिग-29 ने भी पाकिस्तानी विमानों का पीछा किया था। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.