Type Here to Get Search Results !

बोर्ड परीक्षा कल से, भिंड और मुरैना के परीक्षा केंद्रों पर होगी लाइव वेब कास्टिंग

भोपाल
 माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-बोर्ड परीक्षा शुक्रवार और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से हो रही हैं। इस बार प्रदेश के प्रत्येक संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं भिंड और मुरैना जिलों के कई परीक्षा केंद्रों वेब कास्टिंग एवं वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। दोनों परीक्षाओं में करीब 19 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

 MPBSE Exam 2019: MP Board 12th, 10th Class start
जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस साल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षा के दौरान भिंड व मुरैना जिलों के 20-20 परीक्षा केंद्रों पर नकल प्रकरण रोकने के लिए लाइव वेब कास्टिंग एवं वीडियो रिकॉर्डिंग कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में जिला कलेक्टरों को केंद्रों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।

सुबह 8.30 बजे के पहले पहुंचें केंद्र: सभी परीक्षा केंद्रों में तैयारी पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। सुबह 8:30 बजे के बाद किसी भी छात्र को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्राध्यक्ष की अनुमति से 8.45 तक प्रवेश हो सकते हैं। इसके बाद केंद्राध्यक्ष भी प्रवेश नहीं दे सकते। सुबह 8.45 बजे केंद्र में प्रश्न-पत्र खोला जाएगा। 8.50 बजे कॉपियां वितरित की जाएंगी। 8.55 बजे प्रश्न पत्र का वितरण होगा। यह निर्णय प्रश्न-पत्रों के वॉट्सएप पर आउट होने की संभावना को खत्म करने के लिया गया है।

केंद्र से 100 मीटर दूरी तक धारा 144 : माशिमं ने स्टूडेंट को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का समय निर्धारित कर दिया है। पहले स्टूडेंट बिना किसी की अनुमति के सुबह 8.55 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकते थे। मंडल द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केंद्र से 100 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्रों में सतत निगरानी के लिए तीन उड़नदस्ता टीम गठित कर दी गई हैं। क्लास में सामूहिक नकल या अन्य व्यक्ति द्वारा नकल करवाने पर सभी परीक्षार्थियों का परीक्षाफल निरस्त किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.