Type Here to Get Search Results !

गुना, ग्वालियर, मुरैना और भिंड लोकसभा के टिकटों में सिंधिया की राय होगी अहम भिंड, खजुराहो और सीधी की आज होगी रायशुमारी

भोपाल
 गुना-शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना और भिंड लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की राय अहम होगी। भिंड, ग्वालियर और सीधी लोकसभा सीट के प्रभारियों की गुरुवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बैठक बुलाई है। इन सीटों तीनों सीटों पर उम्मीदवार तय किए जाने को लेकर रायशुमारी की जाएगी।
 loksabha chunav 2019
प्रदेश कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में ‘विन 29’ का लक्ष्य तय किया है। इसी के चलते  उम्मीदवारों के चयन में  पार्टी पूरी तरह से सावधानी बरत रही है। ग्वालियर-चंबल अंचल में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 में से 26 सीटें जीती है। इससे पार्टी इस अंचल की चारों सीट जीतने के लिए पूरी तरह से आश्वस्त है। सूत्रों के अनुसार गुना-शिवपुरी सीट से प्रियदर्शनी राजे को चुनाव  लड़ाए जाने पर पार्टी की रणनीति सांसद  ज्योतिरादित्य सिंधिया को ग्वालियर लोकसभा से मैदान में उतारने की है। हालाकि सिंधिया पहले ही गुना से  चुनाव लड़ने की बात कह चुके हैं।  प्रियदर्शनी राजे की गुना-शिवपुरी में पिछले दिनों सक्रियता भी चर्चा में रही है। इसके साथ ही मुरैना लोकसभा से पिछला विधानसभा चुनाव हारे रामनिवास रावत और मनोज पाल सिंह का नाम प्रमुखता से सामने आया है।

भिंड, सीधी और खजुराहो की आज  होगी रायशुमारी :  मुख्यमंत्री कमलनाथ गुरुवार को भिंड, सीधी और खजुराहो लोकसभा सीट की रायशुमारी करेंगे। सीधी जिले की सिहावल विधानसभा से परचम लहराने वाले पंचायत ग्रामीण एवं विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल की राय को पार्टी इस सीट पर से प्रत्याशी चयन में  अहम तब्ज्जो दे रही है। इस सीट से पटेल के भाई श्रीमान पटेल जो जनपद पंचायत के अध्यक्ष भी हैं, प्रबल दावेदारी जता रहे हैं। पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को पार्टी सतना से चुनाव लड़ाना चाहती है, उनका नाम सीधी से भी है।

भिंड से यदि पार्टी युवा पर दाव अजमाती है तो यहां से महेंद्र जाटव का नाम प्रमुखता से उभर कर सामने आया है। इसके अलावा पूर्व विधायक कमलापत आर्य, पूर्व मंत्री महेंद्र बौद्ध का भी नाम चर्चा में है। फूल सिंह बरैया भी कांग्रेस के संपर्क में है। इसलिए यह माना जा रहा है कि पार्टी बरैया को भी मैदान में उतार सकती है।

खजुराहो सीट से हाल ही में भाजपा से कांग्रेस आए पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया का नाम चर्चा में है। इस सीट से पूर्व मंत्री रहे मुकेश नायक को भी पार्टी उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है। नायक का नाम पहले दमोह लोकसभा सीट की हुई रायशुमारी में सामने आया था।

राहुल गांधी की सभाएं: प्रदेश कांग्रेस लोकसभा चुनाव में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मध्यप्रदेश में 10 से 12 सभाएं कराए जाने की तैयारी कर रही है। इस दिशा में पार्टी द्वारा तय की जा रही योजना के अनुसार राहुल के कार्यक्रम में इस तरह बनाए जा रहे हैं जिससे पूरे प्रदेश की 29 लोकसभा सीट कवर हो सकें। गांधी के मध्यप्रदेश में यह दौरे मार्च के दूसरे सप्ताह के बाद हो सकते हैं। इसमें ट्राइबल बेल्ट की सीमाओं पर सभाएं कराए जाने पर पार्टी का जोर है। प्रदेश में पिछले 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी छिंदवाड़ा और गुना-शिवपुरी सीट ही जीत पाई थी। बाद में उप चुनाव में रतलाम लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। इस मर्तबा पार्टी का जोर 20 से 22 सीटों पर जीत दर्ज करने की है। इनमें खासतौर पर ऐसी सीटें जहां बीते 30 सालों से कांग्रेस पार्टी चुनाव जीती है, ऐसी सीटों पर नए चेहरों को मौका दिए जाने पर विचार किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.