Type Here to Get Search Results !

‘‘साइंस: लैब टू लैण्ड’’ कार्यक्रम का आयोजन

शाहजहांपुर।

‘‘साइंस: लैब टू लैण्ड’’ कार्यक्रम का आयोजन
रामचन्द्र सिंह मेमोरियल डिग्री काॅलेज, मिजऱ्ापुर के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा ‘‘साइंस: लैब टू लैण्ड’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके अन्तर्गत महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों ने प्रयोगशाला की गतिविधियों को खेत-खलियानों और जंगली क्षेत्रों में आज़माया। इस अवसर पर विद्यार्थियों का दिशा निर्देशन करते हुए रिसर्च के निदेषक डा. इरफ़ान ह्यूमन ने विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों को वनस्पति जगत की रोचक जानकारी उपलब्धक कराई। उन्होंने कहा कि किताबी ज्ञान के अलावा प्रकृति एक विषाल प्रयोगषाला के समान है, विद्यार्थी प्रकृति से बहुत कुछ सीख सकते हैं और पर्यावरण रक्षा कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आज विज्ञान को प्रयोगशालाओं से खेतों तक ले जाने की आवश्यकता है, इससे युवाओं को जैविक विज्ञान से संबंधित कार्यकलापों से जोड़कर उनमें विषय के प्रति रूचि पैदा की जा सकती है जो भविष्य में उनके कैरियर और स्वरोज़गार में सहायक होगी।

कार्यक्रम के अन्तर्गत महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने वनस्पति विज्ञान से संबंधित कई प्रयोगों को अंजाम दिया और औषधीय वनस्पतियों की खोज के साथ पेड़-पौधों में होने वाले कवक, जीवाणु और विषाणु जनित रोगों की जानकारी प्राप्त की। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रबंधक के.पी. सिंह यादव के साथ परमेन्द्र सिंह, दीपक सिहं, षीपू, नेत्रपाल वर्मा आदि का योगदान रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.