Type Here to Get Search Results !

स्कूलों का सतत निरीक्षण करें - कलेक्टर श्री एमबी ओझा

रेलिक रिपोर्टर,विदिशा.

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आज टीएल बैठक के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्कूलों, कार्यक्षेत्रों की निरीक्षण करने की जबावदेंही सौंपी गई है उन क्षेत्रों का औचक निरीक्षण कर पालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री ओझा ने कृषि उपज मंडी में बैंक एवं एटीएम संचालन के लिए भूमि उपलब्ध कराने हेतु मंडी सचिव को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में खाद उपलब्धता की भी समीक्षा की गई।

विदिशा
स्ट्रीट लाईट
कलेक्टर श्री ओझा ने निकाय क्षेत्र की सीमा में शामिल किए गए नवीन वार्डो में स्ट्रीट लाईट सुचारू रूप से प्रारंभ कराए जाने के निर्देश ऊर्जा विभाग के अधिकारी को दिए।
उपार्जन
उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी कार्य 18 मार्च से प्रारंभ होगा। इससे पहले जिले के पुराने पंजीकृत 45 हजार और नवीन पंजीयन साढे तीन हजार कृषकों का सत्यापन कार्य समय सीमा में कराए जाने के निर्देश संबंधितों को दिए।
एनआरसी
कलेक्टर श्री ओझा ने जिले की सभी एनआरसी केन्द्रों में कुपोषित बच्चे भर्ती कराए जाए इसके लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने एनआरसी में प्रतीक्षा सूची संधारित करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को दिए।
पहल
जिले में स्किल डेव्हलपमेंट के लिए पहल बेवसाइट तैयार की गई है। स्किल डेव्हलपमेंट प्रशिक्षण मुहैया कराए जाने वाले संबंधित विभागों से मास्टर टेªनर्सो की सूची अपडेट करने एवं प्रशिक्षण में शामिल होने वाले विभागवार प्रशिक्षणार्थियों की सूची अविलम्ब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।
प्रशिक्षण
जिले की आशा कार्यकर्ताआंे को विभाग के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा इसके लिए पृथक से कार्य योजना तैयार की गई है। विकासखण्डवार प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा जारी किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान जिले को प्राप्त विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वास्थ्य लक्ष्य से भी संबंधितो को अवगत कराया जाएगा और लक्ष्य पूर्ति हेतु स्थानीय स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने हेतु उन्हें अधिकृत किया जाएगा।
मार्डन रिकार्ड रूम
जिले के राजस्व रिकार्ड को तहसीलवार अद्यतन करने के लिए प्रत्येक तहसील में एक-एक मार्डन रिकार्ड रूम बनाया जाएगा। इसके लिए पृथक से कक्ष, कम्प्यूटर इत्यादि की व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जाएगी। संबंधितों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

प्रमाण पत्र
कलेक्टर श्री ओझा ने शासन के दिशा निर्देशानुसार जिले के अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की भी समीक्षा इस दौरान की। उन्होंने कहा कि समय सीमा में उक्त कार्यवाही सम्पादित की जाए। जिन तहसीलो में प्रकरण लंबित है उन्हेें आवश्यक निर्देश दिए गए।
टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण से प्राप्त आवेदनों पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रमोहन मिश्र, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, विदिशा उपखण्ड अधिकारी श्री एके सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुश्री माधवी नागेन्द्र समेत समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.