Type Here to Get Search Results !

सत्यपाल सिंह यादव महाविद्यालय में ड्रेस वितरण कार्यक्रम आयोजित

रेलिक रिपोर्टर, शाहजहांपुर। 

कौशल विकास मिशन योजनान्तर्गत सत्यपाल सिंह यादव महाविद्यालय शाहजहांपुर में प्रशिक्षण प्रदाता संस्था फ्यूचर सेप एवं जीवन ज्योति के द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षाथियों को डेªस वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें उपजिलाधिकारी सदर जयनाथ यादव ने प्रशिक्षार्थियों को डेªस वितरित किया।

सत्यपाल सिंह यादव महाविद्यालय में ड्रेस वितरण कार्यक्रम आयोजित
उक्त अवसर पर उन्होंने  कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा युवाओंध्युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए चलाई गयी इस योजना से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। इस योजना के अन्तर्गत व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। युवाओं को दक्ष करके ही प्रमाणपत्र निर्गत होता है। इस मिशन की सबसे बड़ी विेशिष्टता यह है कि इसमें प्रशिक्षण को आजीविका से जोड़ने का अभिनव प्रयास किया गया है। इस मिशन से विभिन्न क्षेत्रों में युवको और युवतियों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने ड्रेस वितरित करते हुये कहा कि इससे प्रशिक्षार्थियों मे आत्मबल मजबूत होगा और उनकी एक पहचान होगी।

उक्त अवसर पर प्रिसंपल राजकीय पाॅलीटिकनिक श्री राजन सिंह ने बताया कि जिले में कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत 4595 प्रशिक्षार्थियों के लक्ष्य के विपरित 2862 लोग प्रशिक्षण ले रहे है जिनमें 1337 लड़कियां एवं 1525 लड़के है। जिले में 25 प्रशिक्षण केन्द्र संचालित है जिनमें बैंकिंग एकाउटिंगए कम्प्यूटर शिक्षाए फैशन डिजाइनिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक केन्द्र पर 4 शिफ्टों में बच्चें प्रशिक्षण ले रहे है। प्रत्येक युवक को टोपी एवं लोवो सहित दो पैंट व शर्ट लड़कियों को दो सलवार शूट दुपट्टा सहित दिया जाता है। उन्हांेने बताया कि कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षाणर्थियों को अच्छी तरह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रबन्धक श्री अमित यादव ने कहा कि प्रदेश के 14 से 35 वर्ष की आयु वर्ष के अल्पशिक्षित युवाओं को निजी व सार्वजनिक क्षेत्र की सहभागिता से रोजगार परक प्रशिक्षण दिला कर हुनरमन्द बनाने की इस योजना से युवा वर्ग लाभांन्वित होगा। उक्त अवसर पर फ्यूचर सेप के जिला प्रबन्धक रिषी कपूर ने भी प्रशिक्षण के विषय में बताया। उक्त अवसर पर कौशल मिशन के जिला मैनेजर कौशेलेन्द्र प्रताप सिंहए अवनीश कुमारए जीवन ज्योति के आभास मिश्राए डा0 दिलीप सिंहए डा0 दिलीप वर्मा आदि सहित प्रशिक्षाणार्थी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.